Move to Jagran APP

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को दिया फॉलोआन, विराट कोहली ने ऐसे बनाया जीत का प्लान

India vs South Africa 2nd Test Follow-on क्या भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ फॉलोआन लेगी या फिर दूसरी पारी में बैटिंग करेगी? जानिए क्या हो सकता है विराट कोहली का प्लान।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 13 Oct 2019 09:28 AM (IST)Updated: Sun, 13 Oct 2019 09:29 AM (IST)
टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को दिया फॉलोआन, विराट कोहली ने ऐसे बनाया जीत का प्लान
टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को दिया फॉलोआन, विराट कोहली ने ऐसे बनाया जीत का प्लान

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa 2nd Test Follow-on: पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है, जिसमें तीन दिन का खेल समाप्त हो गया है। इस बीच भारत और साउथ अफ्रीका की एक-एक पारी समाप्त हो गयी है। इसके बाद भारत के पास बड़ी बढ़त है।

loksabha election banner

326 रन की विशाल बढ़त होने के नाते भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ फॉलोआन लेने का फैसला कर लिया है। ऐसे में मेहमान टीम साउथ अफ्रीका को दूसरी बार बल्लेबाजी करनी पड़ेगी। भारत के पास इस मैच को एक पारी और रनों के अंतर से जीतने के मौका है, लेकिन गेंदबाजों को जल्दी विकेट चटकाने पड़ेंगे। 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली बार फॉलोआन

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट क्रिकेट को शुरू हुए करीब तीन दशक हो चुके हैं। ऐसा पहली बार है जब भारतीय टीम ने इस टीम के खिलाफ फॉलोआन लेने का फैसला किया है। इससे पहले किसी भी भारतीय कप्तान ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ फॉलोआन नहीं लिया था। कई कप्तान तो फॉलोआन लेने के नजदीक भी नहीं पहुंच पाए थे, लेकिन विराट कोहली ने ये कर दिखाया है। 

ये है कप्तान कोहली का फॉलोआन रिकॉर्ड

विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर में बतौर कप्तान अब तक सात बार फॉलोआन लेने की जहमत उठाई है। इन सात मौकों पर भारतीय टीम को 4 मैचों में जीत मिली है, जबकि दो मैच ड्रॉ हुए हैं और सातवां मैच फिलहाल जारी है। वहीं, पहली पारी में काफी रन बचने और फॉलोआन लागू होने की स्थिति भी होने के कारण भी विराट कोहली फॉलोआन नहीं लेते, क्योंकि उस दौरान टीम इंडिया की जीत का रिकॉर्ड सौ फीसदी है। भारत ने बिना फॉलोआन दिए 7 मैचों में से 7 मैच जीते हैं। 

ये था मैच का हाल

भारतीय टीम ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली के दोहरे शतक और मयंक अग्रवाल के शतक के दम पर 601 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी। इसके बाद दक्षिण अफ्रीकाई टीम 275 रन बनाकर ढेर हो गई। इस तरह भारत के पास 326 रन की बढ़त हो गई। कप्तान विराट कोहली ने परिस्थितियों को समझते हुए इस बात का ऐलान कर दिया कि वे साउथ अफ्रीका को दोबारा बल्लेबाजी कराएंगे। 

भारत के पास था सोचने के समय

मैच के तीसरे दिन के आखिरी समय में साउथ अफ्रीका का आखिरी विकेट गिरा। इसी के साथ कम रोशनी की वजह से दिन का खेल समाप्त हो गया। ऐसे में भारतीय टीम के पास फॉलोआन के बारे में सोचने के लिए काफी समय था। यही कारण रहा कि चौथे दिन का खेल शुरू होने से पहले विराट कोहली ने इस बात का ऐलान किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.