Move to Jagran APP

Ind vs SA: आस्ट्रेलिया के बाद अब साउथ अफ्रीका की बारी, दीपक चाहर को मिल सकता है मौका

Ind vs SA विश्व कप के लिए स्टैंडबाई दीपक चाहर को पिछली सीरीज में मौका नहीं मिला और अब तीन मैचों मे तेज गेंदबाजों को रोटेट किए जाने पर वह खेल सकते हैं। अर्शदीप सिंह से स्लाग ओवरों में अच्छे प्रदर्शन की आशा रहेगी जो जसप्रीत बुमराह का साथ देंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 28 Sep 2022 07:41 AM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 07:41 AM (IST)
Ind vs SA: आस्ट्रेलिया के बाद अब साउथ अफ्रीका की बारी, दीपक चाहर को मिल सकता है मौका
Ind vs SA 1st T20I Team India (AP Photo)

तिरुवनंतपुरम, प्रेट्र। दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध बुधवार से शुरू हो रही तीन मैचों की सीरीज के जरिये भारतीय टीम टी-20 विश्व कप से पहले अंतिम ओवरों की अपनी गेंदबाजी बेहतर करने और बल्लेबाजों को अच्छा अभ्यास देने के इरादे से उतरेगी। आस्ट्रेलिया के विरुद्ध सीरीज जीतने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि अंतिम ओवरों की गेंदबाजी में सुधार की जरूरत है। भारतीय टीम को अपने दो प्रमुख गेंदबाजों हार्दिक हांड्या और भुवनेश्वर कुमार की कमी खलेगी जिन्हें टी-20 विश्व कप से पहले आराम दिया गया।

loksabha election banner

मोहम्मद शमी अभी तक कोविड से उबर नहीं सके हैं और वह तीनों मैच नहीं खेल पाएंगे। हर्षल पटेल चोट से उबरने के बाद आस्ट्रेलिया के विरुद्ध सीरीज में लौटे, लेकिन 12 की औसत से रन दे डाले और उनका इकानामी रेट नौ से ऊपर रहा। विश्व कप के लिए स्टैंडबाई दीपक चाहर को पिछली सीरीज में मौका नहीं मिला और अब तीन मैचों मे तेज गेंदबाजों को रोटेट किए जाने पर वह खेल सकते हैं। अर्शदीप सिंह से स्लाग ओवरों में अच्छे प्रदर्शन की आशा रहेगी जो जसप्रीत बुमराह का साथ देंगे।

आस्ट्रेलिया के विरुद्ध पहले दो मैचों में पिच सपाट रहने के बाद तीसरे मैच में टर्निग पिच पर युजवेंद्रा सिंह चहल ने अच्छी गेंदबाजी की। आस्ट्रेलिया की पिचों को ध्यान में रखते हुए चहल अपने प्रदर्शन में सुधार के इरादे से उतरेंगे।विश्व कप से पहले सभी खिलाड़ियों को मौका देने की बात रोहित शर्मा कर चुके हैं लिहाजा आर अश्विन को अंतिम एकादश में उतारा जा सकता है।

बल्लेबाजी में केएल राहुल आस्ट्रेलिया के विरुद्ध नहीं चल सके और वह इसकी भरपाई इस सीरीज में करना चाहेंगे। विराट कोहली और रोहित शर्मा फार्म में हैं और राहुल को भी तेज गति से रन बनाने होंगे। दिनेश कार्तिक को आस्ट्रेलिया के विरुद्ध सिर्फ आठ गेंद खेलने को मिली और रोहित पहले ही कह चुके हैं कि उन्हें क्रीज पर अधिक समय देने की जरूरत है।

विश्व कप टीम में शामिल दीपक हुड्डा कमर की चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध नहीं खेल सकेंगे। उनकी जगह श्रेयस अय्यर को उतारा जा सकता है। भारत ने घरेलू द्विपक्षीय सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को हराया नहीं है। आस्ट्रेलिया में विश्व कप के ग्रुप चरण में दोनों टीमों का सामना होगा, लेकिन उसमें हालात अलग होंगे। दोनों टीमें इन तीन मैचों में अपनी कमजोरियों का पता करके उन पर मेहनत कर सकती हैं।

टीमें :

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत, दिनेश कार्तिक, आर अश्विन, युजवेंद्र सिंह चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, दीपक चाहर और जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका : तेंबा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकाक, ब्योर्न फोर्चून, रीजा हेंडरिक्स, हेनरिक क्लासेन, मार्को जेनसेन, केशव महाराज, एडेन मार्करैम, डेविड मिलर, लुंगी नगिदी, एनरिक नोत्र्जे, वेन पारनेल, एंडिल फेलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबादा, रिली रोसोयू, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टान स्टब्स।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.