नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। भारत ने तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका को आठ विकेट से हरा दिया है। टॉस जीतकर भारत ने पहले फील्डिंग का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 106 रन बनाए। इस मैच में भारत की स्विंग गेंदबाजी के आगे साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज बिल्कुल विवश दिखे। इस मैच में केशव महाराज ने सबसे ज्यादा 41 रन की पारी खेली। वहीं, अर्शदीप सिंह ने तीन विकेट लिए। 107 रनों का पीछे करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत भी ज्यादा अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा बिना खाता खोले आउट हो गए।

वहीं, विराट कोहली भी 3 रन बनाकर कैच आउट हो गए। गौरतलब है कि सूर्यकुमार यादव और केएल राहुल के शानदार साझेदारी के बदौलत भारत ने यह मुकाबला 8 विकेट से जीत लिया। सूर्यकुमार 33 गेंदों में 50 रन और केएल राहुल 56 गेंदों में 51 रन बनाकर नाबाद रहे। राहुल ने छक्के के साथ मैच को फिनिश किया। इस जीत के साथ भारतीय टीम तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है। बता दें कि अगला मैच दो अक्तूबर को गुवाहाटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

इसी तरह के पिच पर खेलकर ही सीखते हैं: रोहित शर्मा

मैच के बाद पोस्ट मैच प्रजेंटेशन के दौरान भारत के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कहा कि आज का पिच काफी मुश्किल था। हालांकि आप इसी तरह के पिच पर खेलकर ही सीखते हैं। आप समझते हैं कि टीम को कठिन परिस्थितियों में क्या करने की जरूरत है। रोहित शर्मा ने आगे कहा कि ऐसा मैच खेलना हमारे टीम के लिए आवश्यक था। हमें पता था कि पिच पर घास है तो फास्ट गेंदबाजों को थोड़ी मदद मिलेगी। हमारे गेंदबाजों ने यह साबित भी किया कि परिस्थित अगर स्विंग गेंदबाजों की मदद करे तो हमारे गेंदबाज क्या कर सकते हैं। रोहित ने आगे कहा कि दोनों टीमों ने कड़ा मुकाबला किया।

जानें क्या था मैच का टर्निंग प्वाइंट

इस मैच का टर्निंग प्वाइंट क्या रहा उसे लेकर रोहित ने कहा, 'दरअसल जब हमारे गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका के 5 बल्लेबाजों को आउट किया तो मैच उसी समय पलट चुका था।' दूसरी पारी को लेकर रोहित शर्मा ने कहा, 'हमें पता था कि मैच आसान नहीं होने वाला। सूर्यकुमार यादव और केएल राहुल ने इस मैच में अच्छी बल्लेबाजी की।

Edited By: Piyush Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट