Move to Jagran APP

Ind vs NZ: चुनौती से भरी हुई विकेट पर टीम इंडिया की न्यूजीलैंड के सामने कड़ी परीक्षा

Ind vs NZ टीम इंडिया के लिए न्यूजीलैंड दौरा आसान नहीं रहा है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 08:41 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 07:15 AM (IST)
Ind vs NZ: चुनौती से भरी हुई विकेट पर टीम इंडिया की न्यूजीलैंड के सामने कड़ी परीक्षा

ऑकलैंड, प्रेट्र। टी-20 विश्व कप की तैयारियों को पुख्ता करने के लक्ष्य को लेकर विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में उतरेगी। न्यूजीलैंड की टीम खिलाडि़यों की चोटों से परेशान हैं, लेकिन मेहमान टीम के लिए यहां के विकेट बड़ी चुनौती साबित होंगे।

loksabha election banner

भारतीय टीम के अधिकतर विदेशी दौरों की तुलना में न्यूजीलैंड का दौरान हमेशा उसके लिए थोड़ा मुश्किल रहा है। पांच दिन पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में वनडे सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया कीवी दौरे का पहला मैच खेलने उतरेगी। टीम इंडिया मंगलवार को ऑकलैंड पहुंची और बुधवार को टीम ने आराम किया। उसने गुरुवार को अभ्यास किया। इसका हालांकि सकारात्मक पहलू भी है, क्योंकि इस कार्यक्रम से टीम प्रबंधन को चयन प्रक्रिया में निरंतरता बनाए रखने में भी मदद मिलेगी।

शिखर धवन, हार्दिक पांड्या, दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार के चोटिल होने की वजह से टीम इंडिया को अपनी बैंच स्ट्रेंथ का इस्तेमाल करने का भी मौका मिलेगा। केएल राहुल ने शीर्ष क्रम पर उतरकर चोटिल धवन की कमी नहीं महसूस होने दी थी। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया। इसके बाद जब रोहित शर्मा को आराम दिया गया तो उन्होंने धवन के साथ शानदार साझेदारी की। अब टी-20 सीरीज में एक बार फिर रोहित और राहुल ओपनिंग करते दिखेंगे।

कप्तान विराट कोहली ने हाल ही में कहा था कि राहुल जिस तरह से विकेटकीपर की भूमिका निभा रहे हैं उससे उन्हें काफी विकल्प मिले हैं। कोहली की मानें तो राहुल वनडे और टी-20 में विकेटकीपिंग करना जारी रखेंगे, लेकिन टी-20 में वह सलामी बल्लेबाज और वनडे में मध्य क्रम में उतरेंगे। ऐसे में पांच फरवरी से शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज में पृथ्वी शॉ को ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर वनडे में पदार्पण करने का मौका मिल सकता है।

कप्तान ने मध्य क्रम में भी बदलाव का संकेत देते हुए कहा था कि राहुल जब विकेटकीपिंग कर रहे हैं तो फिट हुए रिषभ पंत अंतिम-11 में अपना स्थान गंवा सकते हैं। मनीष पांडे के पांचवें विशेषज्ञ बल्लेबाज के तौर पर खेलने की संभावना है, तो वहीं श्रेयस अय्यर नंबर चार पर बल्लेबाजी करने उतरेंगे। अभ्यास के दौरान गुरुवार को पांडे, अय्यर और पंत ने एक साथ बल्लेबाजी की, जबकि संजू सैमसन भी मौजूद रहे, लेकिन उनके पहले टी-20 में खेलने की संभावना कम है।

पंत और पांडे अगर दोनों अंतिम-11 में खेलते हैं, तो भारत के पास पांच गेंदबाज के साथ उतरने का मौका हो सकता है। वहीं, शिवम दुबे गेंदबाजी के छठे विकल्प बन सकते हैं। 2019 विश्व कप के बाद से अभी तक युजवेंद्रा सिंह चहल और कुलदीप यादव एक साथ मैच नहीं खेले हैं। तेज गेंदबाजों में मुहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी की कमान संभालेंगे, जबकि शार्दुल ठाकुर और नवदीप सैनी में से किसी एक को मौका मिलेगा।

न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को पिछली बार 2-1 से हराया था। श्रीलंका दौरे पर भी न्यूजीलैंड की टीम ने 2-1 से सीरीज अपने नाम की थी। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ घर में उन्होंने 2-2 से सीरीज बराबरी पर छोड़ी थी। सीमित ओवर प्रारूप में शानदार प्रदर्शन करने वाली न्यूजीलैंड की टीम को ऑस्ट्रेलिया ने अपने घर में टेस्ट सीरीज में 3-0 से हराकर झकझोर दिया था। इससे कप्तान केन विलियमसन की कप्तानी पर भी सवाल खड़े हो गए थे।

सीमित ओवर प्रारूप में अपने ऑलराउंडर पर ज्यादा भरोसा करने वाली मेजबान टीम को ट्रेंट बोल्ट, मैट हेनरी और लॉकी फग्र्यूसन की अनुपस्थिति में कुछ अच्छे तेज गेंदबाज खिलाने होंगे। यह भी देखना होगा कि ईडन पार्क की छोटी बाउंड्री को देखते हुए दोनों स्पिनर ईश सोढ़ी और मिशेल सेंटनर टीम में खेलते हैं या नहीं।

दोनों टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, मनीष पांडे, रिषभ पंत, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्रा सिंह चहल, मुहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी और वाशिंगटन सुंदर।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, स्कॉट कुग्गेलिन, कोलिन मुनरो, कोलिन डि ग्रैंडहोम, टॉम ब्रूस, डेरेल मिशेल, मिशेल सेंटनर, टिम सेफर्ट, हैमिश बेनेट, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, ब्लेयर टिकनर।

नंबर गेम :

- 12 टी-20 अब तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए हैं। भारत ने तीन और न्यूजीलैंड ने आठ में जीत दर्ज की है। एक मैच रद रहा। 

- 2016 जनवरी से न्यूजीलैंड ही एक अकेली टीम है जिसने भारत को तीन द्विपक्षीय टी-20 सीरीज में हराया है। 

- 07 टी-20 पारियों में भारत के खिलाफ मार्टिन गुप्टिल ने मात्र 108 रन बनाए हैं, इस बीच उनका औसत 15.43 और स्ट्राइक रेट 101.88 का रहा। 

- 07 पारियों में भारत के खिलाफ 11 विकेट लिए हैं लेग स्पिनर ईश सोढ़ी ने। ऑस्ट्रेलिया से हुई वनडे सीरीज में एडम जांपा ने कोहली को आउट किया। ऐसे में कीवी टीम चाहेगी कि सोढ़ी को जल्द से जल्द गेंदबाजी कराएं। सोढ़ी ने कोहली और रोहित को एक-एक बार आउट किया है। 

- 2018 से नंबर पांच पर टी-20 में बल्लेबाजी कर रहे हैं रॉस टेलर। उन्होंने इस दौरान 119.40 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। टी-20 के लिहाज से इस नंबर पर यह स्ट्राइक रेट बेहद कम है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.