नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। टी20 सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया का कारवां अपने नए कप्तान शिखर धवन के नेतृत्व में ऑकलैंड पहुंच गया है। 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच सिडेन पार्क ऑकलैंड में ही खेला जाएगा। टी20 सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया का हौसला बुलंद है और दोनों देशों के बीच हुए अब तक वनडे मैच के आंकड़े भी इस बात की पुष्टि करते हैं। टी20 की तरह वनडे मैचों में भी न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहा है।

Head To Head में टीम इंडिया का पलड़ा भारी

हेड टू हेड मुकाबलों की बात करें तो न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड अच्छा रहा है। दोनों देशों के बीच अब तक कुल 110 वनडे मैच खेल गए हैं, जिसमें से 55 मैच में बाजी टीम इंडिया के हाथ लगी है और केवल 49 मैच न्यूजीलैंड के हिस्से में आई है। इन दोनों के बीच केवल एक मुकाबला टाई रहा है, जबकि 5 मैच बिना किसी परिणाम के रहा है।

होम सीरीज के अलावा भी टीम इंडिया, न्यूजीलैंड के खिलाफ बीस साबित हुई है। घरेलू आंकड़ों की बात करें तो भारत ने न्यूजीलैंड से एक अधिक यानी 26 मैच जीते हैं। घर से बाहर टीम इंडिया ने 14 जबकि न्यूजीलैंड ने 8 मुकाबले जीते हैं। न्यूट्रल वेन्यू पर जरूर न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी रहा है। न्यूट्रल वेन्यू पर भारत ने 15 जबकि न्यूजीलैंड ने 16 मुकाबले अपने नाम किए।

आखिरी 5 मुकाबलों में न्यूजीलैंड रहा है हावी

दोनों देशों के बीच आखिरी 5 मुकाबलों की बात करें तो भारत एक भी मैच जीत नहीं पाया। 5 में से 4 में न्यूजीलैंड को जीत मिली है, जबकि एक मुकाबला बिना कोई गेंद किए रद हो गया था।

न्यूजीलैंड के खिलाफ इंडिया का वनडे स्क्वॉड

शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उप कप्तान और विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर, उमरान मलिक।

Edited By: Sameer Thakur

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट