Move to Jagran APP

Ind vs NZ T20 Pitch Report: भारत-न्यूजीलैंड पहले टी20 मैच की पिच रिपोर्ट व मौसम का हाल

Ind vs NZ T20 1st match Pitch Report भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच आज रांची के जेएससीए अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट स्‍टेडियम पर पहला मैच खेला जाएगा। जानते हैं कि रांची की पिच से किसे मदद मिलेगी और यहां मौसम का क्‍या हाल रहने वाला है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamPublished: Fri, 27 Jan 2023 10:59 AM (IST)Updated: Fri, 27 Jan 2023 10:59 AM (IST)
Ind vs NZ T20 Pitch: भारत बनाम न्‍यूजीलैंड पहला टी20 आज

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। IND vs NZ 1st T20I pitch report and Ranchi weather: भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच आज तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला रांची के जेएससीए अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट स्‍टेडियम पर खेला जाएगा। भारतीय समयानुसार यह मुकाबला शाम 7:30 बजे शुरू होगा। टॉस आधे घंटे पहले होगा।

loksabha election banner

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच इससे पहले तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली गई थी, जहां मेजबान टीम ने कीवियों का 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया था। हार्दिक पांड्या के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम वनडे सीरीज की विजयी लय को बरकरार रखने की कोशिश करेगी।

दोनों टीमों के बीच टी20 इंटरनेशनल आंकड़ों पर गौर करें तो यहां भारत का पलड़ा भारी नजर आता है। भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच अब तक 23 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए, जिसमें भारत ने 12 जबकि न्‍यूजीलैंड ने 9 मैच जीते। दो मैच बारिश की भेंट चढ़ें।

भारत में दोनों टीमों के बीच अब तक 8 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए। यहां भी भारत ने 5-3 की बढ़त बना रखी है। कीवी टीम ने 4 नवंबर 2017 के बाद से भारत में मेजबान टीम के खिलाफ एक भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं जीता है।

यह देखना दिलचस्‍प होगा कि न्‍यूजीलैंड की टीम भारत में लगातार हार के सिलसिले को तोड़ने में कामयाब हो पाती है या नहीं। चलिए जानते हैं कि रांची में पिच से बल्‍लेबाजों या फिर गेंदबाजों में से किसे मदद मिलने वाली है और यहां का मौसम क्‍या बयां कर रहा है।

रांची की पिच रिपोर्ट

रांची की पिच को बल्‍लेबाजों के लिए मददगार बताया जा रहा है। उम्‍मीद की जा रही है कि यहां फैंस को एक हाई स्‍कोरिंग मैच देखने को मिल सकता है। वैसे, यहां टॉस जीतकर टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी। ऐसा इसलिए क्‍योंकि रांची में तीन टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं, जहां लक्ष्‍य का पीछा करने वाली टीम ने दो बार जीत दर्ज की है। ओस के कारण दूसरी पारी में बल्‍लेबाजी करने वाली टीम को अच्‍छी मदद मिलती रही है। वैसे, यहां स्पिनर्स के पास खुद को साबित करने का मौका है, क्‍योंकि यहां की पिच थोड़ी धीमी रहेगी।

रांची का मौसम

रांची में मौसम एकदम साफ है तो दर्शकों को पूरे मैच का एक्‍शन देखने को मिलेगा। यहां दिन का अधिकतम तापमान शुक्रवार को 27 डिग्री सेंटीग्रेड तक रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेंटीग्रेड तक गिरने के आसार हैं। खिलाड़‍ियों को गुलाबी ठंड वाला माहौल मिलेगा, तो उन पर थकान ज्‍यादा हावी नहीं होगी। ऐसे में फैंस को दोनों टीमों के बीच एक रोमांचकारी मुकाबला देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: IND vs NZ 1st T20I Live Streaming: भारत-न्‍यूजीलैंड के बीच पहला टी20 मैच फ्री में देखने के लिए करें ये काम

यह भी पढ़ें: IND vs NZ T20I : भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच अब शुरू होगी टी20 की जंग, यहां देखें पूरा शेड्यूल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.