Move to Jagran APP

Ind vs Eng: जसप्रीत बुमराह की कप्तानी में इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज जीतने उतरेगा भारत

Ind vs Eng कोहली की कप्तानी में पिछली गर्मियों में मेजबान इंग्लैंड पर दबदबा बनाते हुए चार टेस्ट में से दो जीतकर सीरीज में 2-1 बढ़त बना ली थी और अब उस सीरीज के पुनर्निर्धारित पांचवें टेस्ट में उतरेगी तो उसकी कोशिश कम से कम मैच ड्रा कराने की होगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2022 08:20 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 08:20 PM (IST)
Ind vs Eng: जसप्रीत बुमराह की कप्तानी में इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज जीतने उतरेगा भारत
बुमराह की कप्तानी में भारत इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट खेलेगा (एपी फोटो)

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। भारत को 35 साल बाद तेज गेंदबाज कप्तान मिलना तय हो गया है। नियमित कप्तान रोहित शर्मा फिट नहीं हो सके हैं और भारतीय टीम प्रबंधन ने शुक्रवार से बर्मिघम के एजबेस्टन में मेजबान इंग्लैंड के विरुद्ध शुरू हो रहे पिछली सीरीज के पुनर्निर्धारित पांचवें टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह को कप्तान बनाने का निर्णय कर लिया है। वहीं रिषभ पंत टीम के उप कप्तान होंगे।

loksabha election banner

रोहित अभ्यास मैच के दौरान कोरोना संक्रमित हो गए थे, लेकिन वह इससे उबर नहीं पाए, जिसके कारण उनकी जगह बुमराह को कमान दी गई है। वैसे बीसीसीआइ ने पूरी कोशिश की थी कि रोहित फिट हो सकें और इस टेस्ट में खेल सकें, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। रोहित के क्वारंटाइन में रहने के दौरान बीसीसीआइ ने होटल में ही उनके इंडोर अभ्यास की व्यवस्था की थी, ताकि उन्हें होटल से बाहर नहीं आना पड़े और मैच के लिए अभ्यास भी हो जाए। वहीं दैनिक जागरण ने गुरुवार को ही बता दिया था कि रोहित इस टेस्ट से बाहर हो गए हैं और बुमराह कप्तानी करेंगे।

भारतीय टीम ने विराट कोहली की कप्तानी में पिछली गर्मियों में मेजबान इंग्लैंड पर दबदबा बनाते हुए चार टेस्ट में से दो जीतकर सीरीज में 2-1 बढ़त बना ली थी और अब भारतीय टीम उस सीरीज के पुनर्निर्धारित पांचवें टेस्ट में उतरेगी तो उसकी कोशिश कम से कम मैच ड्रा कराने की होगी, ताकि वह सीरीज अपने नाम कर सके। पिछली साल सीरीज का पांचवां टेस्ट ओल्ड ट्रैफर्ड में होना था, लेकिन भारतीय खेमे में कोविड के मामले आने के कारण मैच को स्थगित करना पड़ा। बाद में दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड ने इस टेस्ट को जुलाई 2022 में कराने का निर्णय लिया, जब भारत को सीमित ओवरों की सीरीज के लिए इंग्लैंड का दौरा करना था।

भारत के पास 2007-08 की ऐतिहासिक सीरीज के बाद पहली बार इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने का मौका है। भारत ने तब राहुल द्रविड़ की कप्तानी में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से जीती थी। संयोग से द्रविड़ इस बार मुख्य कोच की भूमिका में हैं। यदि भारत इस टेस्ट को जीतता है या ड्रा भी कराता है तो वह 1971, 1986 और 2007 के बाद इंग्लैंड में चौथी टेस्ट सीरीज अपने नाम करने में सफल रहेगा।

दोनों टीमों के बदल गए कप्तान : भारत की तरह ही इंग्लैंड के लिए भी इस टेस्ट में बहुत कुछ बदला हुआ होगा। पिछले साल सीरीज के दौरान जहां जो रूट टीम के कप्तान थे तो अब यह जिम्मेदारी बेन स्टोक्स के कंधों पर आ चुकी है। इस तरह दोनों टीमों के कप्तान बदल चुके हैं।

पुजारा ने दिखाई काउंटी में फार्म : चेतेश्वर पुजारा को पिछले साल दक्षिण अफ्रीका दौरे पर असफल रहने के बाद टीम से बाहर कर दिया गया था। उसके बाद उन्होंने इंग्लैंड में काउंटी चैंपियनशिप में अपने जुझारू प्रदर्शन के कारण शानदार वापसी की है। नंबर तीन पर उतरने वाले भारत के इस अनुभवी बल्लेबाज ने इस साल इंग्लैंड पहुंचने के बाद चार काउंटी मैचों में ससेक्स के लिए सात पारियों में दो दोहरे शतक जड़ने के अलावा नाबाद 170 और 109 रन की भी पारियां खेली थीं। भारत को आशा है कि वह टेस्ट में अपनी फार्म को यथावत रखेंगे और एक और ऐतिहासिक सीरीज जीतने में मदद करेंगे।

गेंदबाजों के लिए बुरा सपना बने बेयरस्टो : न्यूजीलैंड के विरुद्ध हाल में हुई टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के जानी बेयरस्टो ने स्वच्छंद होकर बल्लेबाजी की। गेंदबाजों के लिए वह एक बुरे सपने की तरह नजर आए। उन्होंने जो छह पारियां खेलीं उनमें वह पारी भी शामिल थी जिसमें उन्होंने और कप्तान बेन स्टोक्स ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाते हुए 20 ओवरों में 179 रन जोड़े। इस 32 वर्षीय बल्लेबाज ने 78 की औसत से और 120 के अविश्वसनीय स्ट्राइक रेट से 394 रन बनाए।

एंडरसन बनाम कोहली : पिछले साल सीरीज में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने कोहली को काफी परेशान किया था। 39 वर्षीय एंडरसन ने चार मैचों में कोहली को दो बार आउट किया था, लेकिन उन्हें मुश्किल में कई बार डाला था। वैसे एंडरसन टेस्ट में कुल सात बार कोहली को आउट कर चुके हैं। अब देखना होगा कि कोहली इस बार एंडरसन पर हावी होते हैं या एंडरसन एक बार फिर बाजी मारते हैं। वैसे कोहली ने नवंबर 2019 के बाद से कोई शतक नहीं जड़ा है और टीम चाहेगी कि वह शतक जड़ें और भारत को जीत दिलाएं।

हेलमेट पर कैमरा लगाकर खेलेंगे पोप

टेस्ट क्रिकेट में पहली बार कोई खिलाड़ी कैमरा लगाकर मैदान में उतरेगा। इंग्लैंड के ओली पोप जब मैदान में उतरेंगे तो उनके हेलमेट पर एक कैमरा लगा होगा। इस दौरान पोप के साथ शार्ट लेग पर फील्डिंग करने की बाध्यता होगी। पोप की हेलमेट पर लगा यह कैमरा सीधे मैच के प्रसारणकर्ता से जुड़ा होगा। इससे उस कैमरे में कैद होने वाली तमाम तस्वीरों दर्शकों को सीधे दिखाया जा सकेगा। इस नए प्रयोग को आइसीसी और इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड से स्वीकृति मिल चुकी है।

इंग्लैंड ने एंडरसन को किया शामिल

इंग्लैंड ने इस टेस्ट के लिए अपनी अंतिम एकादश घोषित कर दी है, जिसमें जेम्स एंडरसन को शामिल किया गया है, जबकि विकेटकीपर के रूप में सैम बिलिंग्स मैदान पर उतरेंगे। एंडरसन चोट के कारण न्यूजीलैंड के विरुद्ध आखिरी टेस्ट में नहीं खेले थे। बिलिंग्स को इसलिए मौका मिला है, क्योंकि बेन फोक्स कोविड पाजिटिव पाए गए हैं। एंडरसन की वापसी के कारण जैमी ओवरटन को भी अंतिम एकादश से बाहर होना पड़ा है।

टीमें :

भारत : जसप्रीत बुमराह (कप्तान), रिषभ पंत (उप कप्तान व विकेटकीपर), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, मुहम्मद शमी, मुहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, प्रसिद्ध कृष्णा, केएस भरत, मयंक अग्रवाल, उमेश यादव।

इंग्लैंड (अंतिम-11) : एलेक्स लीस, जैक क्राउले, ओली पोप, जो रूट, जानी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), मैथ्यू पाट्स, स्टुअर्ट ब्राड, जैक लीच और जेम्स एंडरसन।

इस टेस्ट सहित पिछले आठ टेस्ट में भारत के पांच कप्तान

अजिंक्य रहाणे, न्यूजीलैंड के विरुद्ध पहले टेस्ट में

विराट कोहली, न्यूजीलैंड के विरुद्ध दूसरे टेस्ट में

विराट कोहली, दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध पहले व तीसरे टेस्ट में

केएल राहुल, दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध दूसरे टेस्ट में

रोहित शर्मा, श्रीलंका के विरुद्ध पहले व दूसरे टेस्ट में

जसप्रीत बुमराह, इंग्लैंड के विरुद्ध पुनर्निर्धारित पांचवें टेस्ट में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.