नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड के बीच 5वें टेस्ट में भले ही जेम्स एंडरसन अपनी स्विंग से भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर रहे हो लेकिन उनकी एक हरकत से उन्हें नुकसान उठाया पड़ा और उन पर मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया गया।

दरअसल एंडरसन ने 5वें टेस्ट के दूसरे दिन अंपायर धर्मसेना के फैसले के खिलाफ असंतोष प्रतीत किया और उनसे थोड़ी बहस भी की। इस वजह से आइसीसी ने उन पर ये जुर्माना लगाया और इसके साथ ही अनुशासनात्मक रिकार्ड में एक डिमेरिट अंक भी जोड़ा गया।

यह घटना भारतीय बल्लेबाजी के दौरान 29वें ओवर की है, उन्होंने भारतीय कप्तान विराट कोहली के खिलाफ एलबीडबल्यू की अपील की, जिसे अंपायर ने खारिज कर दिया। इसके बाद एंडरसन ने गुस्से से धर्मसेना से बात की और उनसे अपनी कैप छिन ली।

इसके बाद एंडरसन को आइसीसी आचार संहिता के नियम 2.1.5 के उल्लंघन का दोषी पाया गया जो अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान अंपायर के फैसले के प्रति विरोध जताने से जुड़ा है। इंग्लैंड के इस महान गेंदबाज ने मैच रेफरी एंडी पाइक्राफ्ट द्वारा लगाए गए जुर्माने और सजा को स्वीकार कर लिया। 

एंडरसन ने भारत के खिलाफ झटके सबसे ज्यादा विकेट

वैसे दूसरे दिन इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले एंडरसन ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया। एंडरसन अब भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।  एंडरसन ने श्रीलंका के मुथैया मुरलीधन को पीछे छोड़ा जिन्होंने भारत के खिलाफ 105 विकेट झटके थे लेकिन अब एंडरसन भारत के खिलाफ 107 विकेट ले चुके हैं। वैसे भी एंडरसन के आगे भारतीय गेंदबाज शुरू से ही संघर्ष करते आए हैं और इस सीरीज में भी भारत की हार की वजह कही ना कही इस महान गेंदबाज का शानदार प्रदर्शन भी है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Lakshya Sharma