Move to Jagran APP

Ind vs Ban: 'महा' खतरे के बीच जवाबी हमले को तैयार टीम इंडिया, मैच होने पर सस्पेंस

Ind vs Ban मैच के दिन गुरुवार को सभी की निगाह चक्रवात महा पर रहेगी जो मैच का खेल बिगाड़ सकता है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 06 Nov 2019 08:32 PM (IST)Updated: Thu, 07 Nov 2019 10:03 AM (IST)
Ind vs Ban: 'महा' खतरे के बीच जवाबी हमले को तैयार टीम इंडिया, मैच होने पर सस्पेंस
Ind vs Ban: 'महा' खतरे के बीच जवाबी हमले को तैयार टीम इंडिया, मैच होने पर सस्पेंस

राजकोट, प्रेट्र। Ind vs Ban: क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में एक बार फिर दबाव में आया भारत गुरुवार को बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले दूसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में जीत के साथ सीरीज बराबर करने के इरादे से उतरेगा। इस मैच में चक्रवातीय तूफान महा का खतरा भी मंडरा रहा है। भारत को दिल्ली में वायु प्रदूषण के बीच रविवार को पहले टी-20 मैच में उलटफेर का शिकार होना पड़ा था और टीम को सात विकेट से शिकस्त खानी पड़ी थी। अब रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम जवाबी हमले के लिए तैयार है।

loksabha election banner

बांग्लादेश के लिए यह नतीजा बेहतरीन है जो वेतन और अन्य मुद्दों को लेकर खिलाडि़यों की हड़ताल के बाद यहां आया है। भारत को पिछले कुछ समय में टी-20 प्रारूप में वैसी सफलता नहीं मिली है जैसी टीम ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में हासिल की है और यह इस साल के नतीजों में भी झलकता है। भारत को इस साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर हार का सामना करना पड़ा जबकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज बराबर रही। भारत ने टेस्ट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका का क्लीन स्वीप किया था। नियमित कप्तान विराट कोहली सहित कुछ सीनियर खिलाडि़यों की गैरमौजूदगी में युवा खिलाडि़यों के पास यह सीरीज अपनी क्षमता दिखाने का मौका है।

हारने पर बढ़ेगी मुश्किल : भारत अगर बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज गंवाता है तो उसकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं, क्योंकि उसकी नजरें अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए टीम तैयार करने पर टिकी हैं। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में भारतीय बल्लेबाजों को रनों के लिए जूझना पड़ा था।

अंतिम-एकादश में हो सकता है बदलाव : यह देखना होगा कि टीम प्रबंधन शिवम दुबे को एक और मौका देता है या केरल के विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को अंतिम एकादश में शामिल करता है। कर्नाटक के बल्लेबाज मनीष पांडे को भी मौका मिल सकता है। भारत की अनुभवहीन गेंदबाजी भी टीम प्रबंधन के लिए चिंता का विषय है। तेज गेंदबाज खलील अहमद ने दिल्ली में चार ओवर में 37 रन लुटाए थे और 19वें ओवर में उनकी गेंदों पर विरोधी टीमें ने लगातार चार चौके मारे थे। दूसरे टी-20 में उनकी जगह शार्दुल ठाकुर को अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है। युजवेंद्रा सिंह चहल, क्रुणाल पांड्या और वॉशिंगटन सुंदर की स्पिन तिकड़ी को विरोधी टीम की रन गति पर अंकुश लगाने के अलावा विकेट भी चटकाने होंगे।

टी-20 मैचों में भारत के खिलाफ पहली जीत दर्ज करने के बाद बांग्लादेश की टीम सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी। पहले मैच में टीम के सबसे बड़े स्टार मुश्फिकुर रहे जिन्होंने 149 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए नाबाद 60 रन बनाए। सीनियर बल्लेबाजों तमीम इकबाल और शाकिब की गैरमौजूदगी में टीम को रहीम से एक और अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। बांग्लादेश के गेंदबाजों विशेषकर स्पिनर अनिमुल इस्लाम और तेज गेंदबाज शैफुल इस्लाम ने पहले मैच में प्रभावित किया और वे इस लय को बरकरार रखने की कोशिश करेंगे।

दोनों टीमें :

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, क्रुणाल पांड्या, युजवेंद्रा सिंह चहल, राहुल चाहर, दीपक चाहर, खलील अहमद, शिवम दुबे, शार्दुल ठाकुर।

बांग्लादेश : महमूदुल्लाह (कप्तान), मुहम्मद नईम, अफिफ हुसैन, मुसद्दक हुसैन, अनिमुल इस्लाम, लिटन दास, मुश्फिकुर रहीम, अराफत सनी, अल अमिन हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, शैफुल इस्लाम, अबु हैदर, मुहम्मद मिथुन, ताइजुल इस्लाम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.