एडिलेड, जेएनएन। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच गुरूवार यानि 6 दिसंबर को एडिलेड में पहला टेस्ट मैच खेला जाना है। इस अहम मुकाबले से एक दिन पहले बीसीसीआइ ने इस मैच के लिए 12 खिलाड़ियों के नाम का एलान कर दिया है।

बीसीसीआइ ने ये एलान एक ट्वीट कर किया। जाहिर है अंतिम-11 खिलाड़ियों का नाम इन्हीं 12 खिलाड़ियों में से चुना जाएगा। अब देखना होगा कि इन 12 में से कौन सा खिलाड़ी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बन पाता।

पहले टेस्ट के लिए चुने गए 12 खिलाड़ियों के नाम-

विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, लोकेश राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, हनुमा बिहारी, रिषभ पंत, आर अश्विन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह।

रोहित और हनुमा विहारी को मिली जगह

पिच और विकेट कंडीशन को देखते हुए टीम इंडिया ने 7 बल्लेबाजों के साथ उतर सकता है क्योंकि अंतिम 12 में रोहित शर्मा और हनुमा विहारी दोनों को जगह दी है। रोहित शर्मा और हनुमा विहारी दोनों को शामिल किया है, लेकिन अंतिम एकादश में किसे जगह मिलती है ये देखना होगा। हालांकि हनुमा की संभावनाएं ज्यादा है क्योंकि इस नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंंने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। वहीं रोहित का हाल ही में विदेशोंं में रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा है। इधर इससे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का नंबर 7 पर तय माना जा रहा है।

भुवनेश्वर का नाम नहीं

टीम प्रबंधन ने विकेट पर मौजूद घास को देखते हुए बड़ा फैसला किया और स्पिनर के रूप में केवल आर अश्विन को अंतिम 12 में जगह दी गई। चाइनामैन कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा को जगह नहीं दी गई है। टीम 3 पेस बॉलर जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा के साथ उतर सकता है। खास बात ये है कि पहले टेस्ट मैच के लिए भुवनेश्वर कुमार का नाम इन अंतिम 12 खिलाड़ियों में शामिल नहीं हैं। हालांकि सिडनी में खेले गए अभ्यास मैच से ही इस तरह के कयास लगाए जा रहे थे कि भुवी पहले टेस्ट मैच में शायद ही खेल सके। ऐसी खबरें आ रही हैं कि वो पहले टेस्ट मैच के लिए फिट नहीं हैं।  इसके अलावा उमेश कुमार का नाम भी शामिल नहीं है।

इस बार है गोल्डन चांस

टीम इंडिया अभी तक एक बार भी ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज़ नहीं जीत सकी है। इस बार ऑस्ट्रेलियाई टीम में स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर शामिल नहीं हैं। ये दोनों दिग्गज खिलाड़ी गेंद से छेड़छाड़ के मामले में एक साल का बैन झेल रहे हैं और इसी वजह से वो इस बार ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा नहीं हैं। इसी वजह से इस बार भारत के पास कंगारुओं की धरती पर टेस्ट सीरीज़ जीतने का सुनहरा मौका है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal