Move to Jagran APP

Video: धौनी की वजह से भारत की जीत पर उठे सवाल, इस गलती की वजह से हुआ ऐसा

Ind vs Aus: एडिलेड में एमएस धौनी ने नाबाद 55 रनों की पारी खेलकर टीम इंडिया को 4 गेंद शेष रहते ही जीत दिला दी। लेकिन भारत की इस जीत के बाद सवाल उठने लगे हैं।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 01:13 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 03:56 PM (IST)
Video: धौनी की वजह से भारत की जीत पर उठे सवाल, इस गलती की वजह से हुआ ऐसा
Video: धौनी की वजह से भारत की जीत पर उठे सवाल, इस गलती की वजह से हुआ ऐसा

एडिलेड, जेएनएन। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया दूसरा वनडे भारतीय टीम ने 6 विकेट से जीता। विराट कोहली ने 104 रन की शानदार शतकीय पारी खेली तो वहीं एमएस धौनी ने नाबाद 55 रनों की पारी खेलकर टीम इंडिया को 4 गेंद शेष रहते ही जीत दिला दी। लेकिन भारत की इस जीत के बाद सवाल उठने लगे हैं। इसकी वजह है टीम इंडिया के पूर्व कप्तान धौनी। आप सोचेंगे की धौनी ने तो बेहतरीन पारी खेलते हुए जीत दिलाई, लेकिन अब उन्हीं की वजह की इस जीत पर सवाल क्यों खड़े हो रहे हैं, तो चलिए आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों है?

prime article banner

धौनी से हुई ये गलती

55 रन की इस पारी के दौरान महेंद्र सिंह धौनी से एक गलती हो गई। मैच में कुछ ऐसा हुआ जिसको देखकर ऑस्ट्रेलियन फैन्स हैरान हैं और अंपायर को कोस रहे हैं। एमएस धौनी से बड़ी चूक हो गई, अंपायर अगर इस चूक को पकड़ लेते तो टीम इंडिया को 5 रन की पेनाल्टी लग सकती थी। दरअसल इस मैच में धौनी ने एक शॉर्ट रन लिया मतलब उन्होंने एक रन पूरा नहीं दौड़ा। एमएस धौनी की इस चूक को न तो ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी देख सके और न अंपायर देख पाए। जिससे टीम इंडिया को एक रन मिल गया और भारत 5 रन की पेनाल्टी से बच गया। टीम इंडिया को जीत के लिए 31 गेंद पर 45 रन चाहिए थे। भारत का स्कोर 254 थे। धौनी 36 और दिनेश कार्तिक 1 रन बनाकर खेल रहे थे।

इस ओवर में घटी ये घटना

भारतीय पारी का 45वां ओवर नाथन लायन फेंक रहे थे, ये उनका आखिरी ओवर (10वां ओवर) भी था। धौनी ने लॉन्ग मिड ऑन पर शॉट खेला और रन भाग लिया। लेकिन ओवर खत्म होने की वजह से धौनी क्रीज तक पहुंचना भूल गए और दिनेश कार्तिक के पास पहुंच गए। धौनी ने शॉर्ट रन लिया था। जिसको अंपायर नहीं देख पाया। आइसीसी रूल बुक के मुताबिक, अगर बल्लेबाज शॉर्ट रन लेता है तो अंपायर बल्लेबाजी टीम पर 5 रन की पेनाल्टी लगाता है। आखिरी फैसला अंपायर का माना जाता है।

(देखिए धौनी के शॉर्ट रन का वीडियो)

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया तो इस बात के लिए अंपायरों का गलती ठहरा ही रही है। इसके साथ ही साथ सोशल मीडिया पर जब इस बात का पता ऑस्ट्रेलियन फैन्स को पता चला तो उनका गुस्सा अंपायर पर फूट गया। ऑस्ट्रेलियन फैन्स पूअर अंपारिंग बता रहे हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.