नई दिल्ली, जेएनएन। चोटिल खिलाड़ियों की समस्या से जूझ रही भारतीय टीम को चौथे मैच में प्लेइंग इलेवन का चयन करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। कप्तान रहाणे और कोच रवि शास्त्री को निर्णायक टेस्ट में उतरने के लिए तेज गेंदबाजी आक्रमण पर माथा पच्ची करना होगा। शार्दुल ठाकुर को टी नटराजन पर तरजीह दी जा सकती है तो वहीं वॉशिंग्टन सुंदर को टेस्ट डेब्यू का मौका मिल सकता है। कुलदीप यादव भी टीम में जगह बना सकते हैं। 

ओपनिंग में रोहित और शुभमन

भारतीय टीम के लिए पारी की अच्छी शुरुआत करने की जिम्मेदारी एक बार फिर अनुभवी रोहित शर्मा और युवा शुभमन गिल पर रहेगी। दूसरे टेस्ट में दोनों ही पारियों में भारत को इस जोड़ी ने अच्छी शुरुआत दिलाई थी। लंबे समय बात किसी ओपनिंग जोड़ी ने 20 ओवर बल्लेबाजी की थी।

पुजारा, रहाणे और पंत मिडिल आर्डर में

तीसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा के मजबूती से विकेट बचाने की जिम्मेदारी रहेगी तो वहीं चौथे नंबर पर कप्तान रहाणे टीम के लिए मेलबर्न जैसी मैच जिताउ पारी खेलना चाहेंगे। पांचवें नंबर पर रिषभ पंत बल्लेबाजी करने आएंगे लेकिन इस मैच में वह बतौर बल्लेबाज खेल सकते हैं। प्रैक्टिस मैच और फिर सिडनी में दमदार पारी खेलने के बाद उनको टीम में रखना फायदेमंद होगा।

साहा कर सकते हें विकेटकीपिंग

पंत की अगर टीम में बतौर बल्लेबाज शामिल किया जाता है तो फिर रिद्धिमान साहा को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी दी जा सकती है। दुनिया के बेहतरीन विकेटकीपरों में साहा का नाम आता है और अहम मुकाबले में टीम जोखिम नहीं लेगी।

कुलदीप होंगे शामिल, अश्विन की जगह सुंदर को मौका

अगर आर अश्विन फिट नहीं हो पाते हैं तो फिर वॉशिंग्टन सुंदर को टेस्ट डेब्यू का मौका मिल सकता है। टी20 सीरीज के बाद उनको नेट में गेंदबाजी करने के लिए रोका गया था लेकिन अब चोटिल खिलाड़ियों की लिस्ट लंबी होने से वह डेब्यू कर सकते हैं। जडेजा के बाहर होने के बाद स्पिन को मजबूत करने के लिए कुलदीप यादव को खिलाया जा सकता है।

 

बुमराह की जगह शार्दुल ठाकुर

अब तक टीम मैनेजमेंट ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को लेकर कुछ भी साफ नहीं किया है हालांकि उनके चोटिल होने की वजह से चौथा टेस्ट खेलने की उम्मीद कम है। ऐसे में शार्दुल ठाकुर प्लेइंग इलेवन में जगह बना सकते हैं। प्रैक्टिस में भी गेंदबाजी कोच भरत अरुण के साथ उन्होंने काफी वक्त बिताया है जो इस बात की तरफ इशारा है।

सिराज और सैनी संभालेंगे तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी

मोहम्मद सिराज और नवदीप सैनी के हाथों में तेज गेंदबाजी की कमान होगी। सिराज और सैनी दोनों ने ही इसी दौरे पर टेस्ट डेब्यू किया है लेकिन जिम्मेदारी अहम होगी। सिराज के पास दो जबकि सैनी के पास 1 टेस्ट का अनुभव है।

भारत का संभावित प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), रिषभ पंत, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर अश्विन/ वॉशिंग्टन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज

 

Aus-vs-Ind

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021