Move to Jagran APP

ICC World Test Championship की Points Table में इंग्लैंड तीसरे स्थान पर, टॉप पर है ये टीम

ICC World Test Championship Points Table 2020 इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच में जीत दर्ज कर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की तालिका में तीसरा स्थान पक्का कर लिया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2020 08:22 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 08:22 AM (IST)
ICC World Test Championship की Points Table में इंग्लैंड तीसरे स्थान पर, टॉप पर है ये टीम
ICC World Test Championship की Points Table में इंग्लैंड तीसरे स्थान पर, टॉप पर है ये टीम

दुबई, पीटीआइ। इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज के साथ इंटरनेशनल क्रिकेट की बहाली हुई थी। तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला साउथैंप्टन में खेला गया था। उस मैच को वेस्टइंडीज ने जीता था। ऐसे में माना जा रहा था कि ये सीरीज दिलचस्प होगी, लेकिन सीरीज के आखिरी दोनों मैचों में इंग्लैंड की टीम ने बाजी मारी। सीरीज के आखिरी और निर्णायक मैच में इंग्लैंड ने एकतरफा जीत हासिल की। इसके बाद आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में बदलाव हो गया है। 

loksabha election banner

वेस्टइंडीज के खिलाफ बारिश से प्रभावित तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच को 269 रन के बड़े अंतर से जीतकर इंग्लैंड की टीम ने मंगलवार को आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में तीसरा स्थान हासिल कर लिया। हालांकि, इससे पहले भी इंग्लैंड की टीम दूसरा टेस्ट जीतकर तीसरे नंबर पर पहुंच गई थी, लेकिन अब इंग्लैंड की टीम ने 226 अंकों के साथ नंबर 3 के पायदान को पक्का कर लिया है। 

आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की मौजूदा अंकतालिका की बात करें तो इसमें भारतीय टीम नंबर वन है। भारत ने 360 अंकों के साथ इस तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया हुआ है, जबकि ऑस्ट्रेलिया 296 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। इंग्लैंड 226 अंकों के साथ तीसरे, जबकि न्यूजीलैंड 180 अंकों के साथ चौथे स्थान पर बनी हुई है। वहीं, वेस्टइंडीज के सिर्फ 40 अंक हैं और वह तालिका में सातवें स्थान पर है।

सीरीज शुरू होने से पहले इंग्लैंड की टीम 146 अंकों के साथ चौथे स्थान पर थी, जो न्यूजीलैंड के 180 अंकों से 34 कम थे। आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के साथ पांच मैचों की एशेज सीरीज 2-2 से ड्रॉ खेली थी, जबकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार मैचों की सीरीज में उसे 3-1 से जीत मिली थी। इस तरह इंग्लैंड की टीम ने अब तक 3 सीरीज खेल ली हैं, लेकिन टीम ने सबसे ज्यादा 12 मैच खेले हैं। 

वेस्टइंडीज की पिछली सीरीज भारत के खिलाफ घरेलू मैदान पर थी, जिसमें उसे 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था। इंग्लैंड को अब पाकिस्तान के खिलाफ अगली सीरीज खेलनी है, जिसका पहला मैच पांच अगस्त से मैनचेस्टर में खेला जाएगा। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत प्रत्येक सीरीज में 120 अंक होते हैं, जिन्हें सीरीज के मैचों की संख्या के अनुसार बांटा जाता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.