Move to Jagran APP

ICC ने कर दिया आधिकारिक ऐलान, इस शहर में खेला जाएगा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल

ICC World Test Championship 2021 Final इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने इस बात की आधिकारिक पुष्टि कर दी है कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के उद्घाटन सत्र का फाइनल मैच साउथैंप्टन में खेला जाएगा।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 10 Mar 2021 03:33 PM (IST)Updated: Wed, 10 Mar 2021 03:33 PM (IST)
ICC ने कर दिया आधिकारिक ऐलान, इस शहर में खेला जाएगा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल
ICC World Test Championship Final 2021 (फोटो ICC)

नई दिल्ली, जेएनएन। ICC World Test Championship 2021 Final: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के उद्घाटन सत्र के फाइनल का आधिकारिक ऐलान कर दिया है कि टूर्नामेंट का फाइनल कब और कहां खेला जाएगा। आइसीसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी दी है कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाने वाला फाइनल मैच इंग्लैंड के साउथैंप्टन शहर के हैंपशायर बाउल में खेला जाएगा। पहले WTC का फाइनल लंदन के लॉर्ड्स में प्रस्तावित था, लेकिन आइसीसी और ईसीबी ने इसके वेन्यू को बदला है। हालांकि, अभी ये तय नहीं हुआ है कि 25 हजार की दर्शक क्षमता वाले इस स्टेडियम में कितने दर्शक मौजूद रहेंगे।

loksabha election banner

टेस्ट क्रिकेट को लोकप्रिय बनाने के लिए आइसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत की थी। हालांकि, इस टूर्नामेंट का पहला ही सीजन विवादों में रहा, क्योंकि कोरोना वायरस महामारी के कारण एक झटके में आइसीसी ने नया नियम लागू कर दिया और प्वाइंट्स टेबल में जो टीम टॉप पर थी वो तीसरे नंबर पर पहुंच गई थी। शुरुआत में आइसीसी ने ऐलान किया था कि अंकों के आधार पर जो टीम टॉप पर होंगी उनके बीच फाइनल खेला जाएगा, लेकिन बाद में जब कोरोना महामारी के कारण कुछ सीरीज स्थगित और कुछ सीरीज रद हो गईं तो फिर आइसीसी ने जीत प्रतिशत के हिसाब से प्वाइंट्स टेबल तैयार की थी और इस तरह भारत और न्यूजीलैंड की टीम ने फाइनल में प्रवेश किया था।

आइसीसी ने अब जानकारी दी है और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की टिकट भी बेचनी शुरू कर दी हैं। आइसीसी के मुताबिक, 18 जून से 22 जून के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच साउथैंप्टन के हैंपशायर बाउल स्टेडियम में खेला जाएगा। इसके लिए 23 जून का दिन रिजर्व डे है, अगर मैच के दौरान बारिश आती है तो फिर मैच 23 जून को भी खेला जाएगा। हालांकि, पहले इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच लंदन के लॉर्ड्स स्टेडियम में खेला जाना था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी की वजह से इसे साउथैंप्टन शहर में शिफ्ट किया गया है, क्योंकि इसी स्टेडियम के परिसर में एक शानदार होटल है, जिसमें इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने बुक कर लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.