जोहानसबर्ग। World cup 2019 वनडे विश्व कप के लिए दक्षिण अफ्रीका ने भी अपने 15 सदस्यीय वनडे टीम का एलान कर दिया है। विश्व कप में टीम की कमाल फॉफ डूप्लेसी हे हाथों में होगी। चयनकर्ताओं ने इस बार काफी संतुलित टीम चुनी है लेकिन आइसीसी टूर्नामेंट्स में दक्षिण अफ्रीका की टीम हमेशा ही असफल रही है और इसे चोकर्स माना जाता है। अब देखना ये है कि डूप्लेसी की कप्तानी में इस बार ये टीम क्या कमाल कर पाती है। 

टीम में ओपनर बल्लेबाज एडेम मार्कराम को शामिल किया गया है वहीं आउट ऑफ फॉर्म चल रहे हाशिल अमला पर भरोसा जताया गया है और वो टीम में शामिल हैं। अमला इन दिनों अच्छे फॉर्म में नहीं हैं फिर भी उनके अनुभव के आधार पर वो टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं। विश्व कप टीम में दो ऑलराउंडर एंडिले फेलुकवायो और ड्वेन प्रेटोरियस को भी शामिल किया गया है। इस बार टीम में एक ही विकेटकीपर को शामिल किया गया है। क्विंटन डी कॉक ही इंग्लैंड में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे। उनके बैकअप के तौर पर कोई भी खिलाड़ी टीम में नहीं है। हालांकि इसके लिए डेविड मिलर हैं जो जरूरत पड़ने पर ये जिम्मेदारी निभा सकते हैं। अनुभवी तेज गेंदबाज डेविड मिलर को विश्व कप टीम में जगह दी गई है। उनका साथ देने के लिए कगिसो रबादा व लुंगी नगिडि टीम में होंगे। विश्व कप के समय इंग्लैंड की पिच पर स्पिनर्स को मदद मिलेगी और इसे देखते हुए टीम में इमरान ताहिर व तबरेज शम्सी शामिल किए गए हैं। शम्सी टीम में दूसरे स्पिनर की भूमिका निभाएंगे। 

जेपी डुमिनी अपने चोट से उबर चुके हैं और वो टीम में शामिल हैं। इस सीजन वो चोटिल होने की वजह से ज्यादातर मैचों से बाहर थे। हालांकि चोट से उबरने के बाद घरेलू टूर्नामेंटों में उन्होंने अच्छा प्रर्दशन किया था। दक्षिण अफ्रीका अपने वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ टूर्नामेंट के उद्धाटन मैच में 30 मई को करेगी।

विश्व कप के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम:

फॉफ डुप्लेसी (कप्तान), जेपी डुमिनी, डेविड मिलर, डेल स्टेन, एंडिले फेहलुकवायो, इमरान ताहिर, कगिसो रबाडा, डवेन प्रीटोरियस, क्विंटन डि कॉक, एरिक नॉर्टजे, लुंगी नगिडी,एडेन मार्करम, रेसी वेनडर ड्युसेन, तबरेज शम्सी।

Posted By: Sanjay Savern