रांची (अमित शर्मा)। महेन्द्र सिंह धौनी जब भी कोई बड़ी सीरीज खेलते हैं, झारखंड के रांची से लगभग 65 किलोमीटर दूर देउड़ी मंदिर में विशेष पूजा अर्चना शुरू हो जाती है। तमाड़ इलाके में आने वाला ये मंदिर पुरा एतिहासिक महत्व भी रखता है और ढेरों पौराणिक किंवंदंतियां भी मंदिर से जुड़ी हैं। माही की इस मंदिर से काफी आस्था जुड़ी है। रांची में प्रचलित है कि इस मंदिर में सच्चे मन से मांगी मन्नत जरूर पूरी होती है। जागरण डॉट कॉम की टीम वर्ल्ड कप के दौरान एक विशेष मुहिम के तहत रांची पहुंची।

मुहिम ये कि महेन्द्र सिंह धौनी के होम टाउन में वर्ल्ड कप को लेकर कैसा क्रैज है! देउड़ी मंदिर के पुजारी मनोज कुमार पंडा बताते हैं कि धौनी अक्सर मंदिर आते हैं। ''पहले शुरुआती दिनों में सूचना देकर आते थे, तो हम भी कुछ तैयारी कर लेते थे। लेकिन जब से उनके आने की खबर सुनकर बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा होने लगे, तब से अब वो बिना बताए अचानक ही आ जाते हैं। कभी बाइक से तो कभी उनकी हमर से।''

मंदिर के पुजारियों का कहना है कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि 2011 की तरह इस बार भी टीम इंडिया देश के लिए वर्ल्ड कप जीतेगी। जिस भी दिन धौनी का कोई बड़ा मैच होता है इस मंदिर में हवन किया जाता है। इस मंदिर में मां दुर्गा की प्राचीन मूर्ति है। 16 भुजाओं वाला मां दुर्गा का ये मंदिर दसवीं शताब्दी का बताया जाता है। मंदिर के आस-पास के लोग कहानी सुनाते हैं कि अंग्रेजों ने एक बार मूर्ति को यहां से ले जाने की कोशिश की थी, गोली भी चलाई थी, लेकिन मां की मूर्ति को टस से मस न कर पाए। मंदिर परिसर में गोली के निशान अभी भी हैं।

इस वीडियो में देखिए कैसे देउड़ी मंदिर के पुजारी वर्ल्ड कप जीत कर आने की दुआ कर रहे हैं-

मंदिर से निकल हम जब वापस रांची पहुंचे और धौनी से जुड़े लोगों से मिलने का सिलसिला शुरू किया तो व्यस्ततम बाजार के एक मॉल में वो सैलून मिला, जहां धौनी हेयर कट लिया करते थे। हालांकि इन दिनों तो अपने फॉर्म हाउस पर धौनी ने घर में ही सैलून का सैटअप लगा रखा है, इसलिए खुद बाल कटाने बाहर नहीं जाते, बल्कि अपने हेयर ड्रैसर को वहां बुला लेते हैं। शुरुआती दिनों में धौनी 'काया' नाम के सैलून में बाल कटाया करते थे। ताड़केश्वर बड़ी खुशी से पुरानी सारी बातें बयां करते हैं। ताड़केश्वर ने उस वक्त से धौनी के बाल संवारे हैं जब वो लंबे बाल रखा करते थे। ताड़केश्वर टीम इंडिया को अपनी विशेज दे रहे हैं कि वो वर्ल्ड कप एक बार फिर से जीते। धौनी पर उन्हें पूरा विश्वास है कि वो फिर एक बार देश का मान बढ़ाएंगे।

वीडियो 

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप