नई दिल्ली। विराट कोहली इस वक्त टेस्ट क्रिकेट के नंबर एक बल्लेबाज हैं और अब उनकी रैंकिंग पर खतरा मंडराने लगा है। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन रैंकिंग अंक में उनके काफी करीब पहुंच गए हैं और अभी उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैच और खेलने हैं। इन दो मैचों में अगर वो अच्छा प्रदर्शन कर जाते हैं तो विराट को टॉप पोजीशन से हटा सकते हैं।

विलियमसन ने पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 200 रन की पारी खेली थी। इस पारी से उन्हें 18 अंकों का फायदा हुआ था। टेस्ट में अब केन के 915 अंक है गए हैं जबकि विराट के इस वक्त 922 अंक हैं। यानी वो विराट से सिर्फ सात अंक पीछे हैं ऐसे में अगर केन बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में अच्छा खेल जाते हैं तो वो विराट को पीछे छोड़ देंगे। वहीं विराट को फिलहाल पांच महीने तक कोई भी टेस्ट मैच नहीं खेलना है ऐसे में टेस्ट में उनकी बादशाहत खत्म हो जाएगी। आपको बता दें कि विराट अभी ना सिर्फ टेस्ट में बल्कि वनडे क्रिकेट में भी नंबर एक पर मौजूद हैं। 

ताजा रेेटिंक में केन ने अपने टेस्ट करियर की बेस्ट रैंकिंग हासिल की है। ये न्यूजीलैंड की तरफ से टेस्ट में किसी भी क्रिकेटर से सबसे बेस्ट रेटिंग भी है। केन से पहले सिर्फ रिचर्ड हेडली ही 900 अंक के पार पहुंचे थे और उन्होंने किसी वक्त 909 अंक हासिल किए थे। टेस्ट रैंकिंग में विराट नंबर एक पर हैं जबकि चेतेश्वर पुजारा 881 अंक के साथ तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। बल्लेबाजों की रैंकिंग में अजिंक्य रहाणे अब टॉप 20 में शामिल हो गए हैं। वो पाकिस्तानी बल्लेबाज असद शफिक के साथ संयुक्त रूप से 20वें नंबर पर आ गए हैं। रिषभ पंत इस वक्त टेस्ट रैंकिंग में 14वें नंबर पर हैं। टेस्ट रैंकिंग में भारत के चार बल्लेबाज टॉप 20 में मौजूद हैं। 

इसके अलावा कीवी सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम और जीत रावल को भी हैमिल्टन में शतक जड़ने का फायदा मिला है। लाथम एक स्थान की उछाल के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ 11वें पायदान पर पहुंच गए हैं। वह दक्षिण अफ्रीका के फाफ डुप्लेसिस से तीन अंक पीछे हैं जो 702 अंकों के साथ 10वें पायदान पर हैं। रावल पांच स्थान के फायदे के साथ 33वें पायदान पर हैं।

गेंदबाजी में न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट दो पायदान नीचे आठवें स्थान पर खिसक गए हैं, जबकि टिम साउथी नौवें स्थान पर हैं। उनके साथी नील वेगनर पहली पारी में पांच विकेट लेने के चलते तीन पायदान ऊपर 11वें स्थान पर पहुंचने में सफल रहे। रवींद्र जडेजा ने 794 अंकों के साथ अपना पांचवां स्थान बरकरार रखा है, जबकि रविचंद्रन अश्विन 763 अंकों के साथ 10वें पायदान पर हैं।

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप