दुबई, पीटीआइ। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC ने गुरुवार को एक बड़ा ऐलान किया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट संघ ने जून तक सभी क्वालीफायर मैचों को कोरोना वायरस की वजह से स्थगित कर दिया है। 21 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले चुकी इस महामारी की वजह से आइसीसी को भी अपने फ्यूचर टूर प्रोग्राम यानी FTP में बड़ा बदलाव करना पड़ा है। यहां तक कि इससे आइसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2020 भी प्रभावित हो सकता है। 

आइसीसी के इस ऐलान के बाद ICC Men’s T20 World Cup Trophy Tour भी कैंसिल कर दिया है। इसके अलावा 30 जून तक सारे क्वालीफाइंग टूर्नामेंट भी आइसीसी ने पोस्टपोन कर दिए हैं। ICC के इवेंट हेड क्रिस टेटली ने कहा है, "मौजूदा समय में वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य की चिंताओं को देखते हुए और दुनियाभर में सरकारों के फैसलों को देखते हुए जून तक के सभी क्वलीफायर्स टूर्नामेंटों का स्थगित करने का फैसला किया है।" 

उन्होंने आगे कहा है, "हमारी प्रतिबद्धता खिलाड़ियों, अधिकारियों और फैंस के प्रति है। अधिकारियों के कहने पर हमको इस तरह फैसले लेने होंगे। सरकारों से अनुमति मिलने और कोरोना वायरस से हालात ठीक होने बाद ही आगे टूर्नामेंट को आयोजित करने पर विचार किया जाएगा।" श्रीलंका में 3 जुलाई से 19 जुलाई तक ICC Women's World Cup के Qualifier आयोजित हो सकते हैं, लेकिन उससे पहले वहां की परिस्थियों पर नज़र रखी जाएगी। 

आइसीसी के अधिकारी ने आगे कहा है, "हम लगातार अपने साझेदारों और बोर्ड के सदस्यों के साथ मिलकर हालातों पर बारीकी से नज़र बनाए हुए हैं।" आइसीसी ने ये भी कहा है कि men's T20 World Cup 2021 और men's World Cup 2023 के क्वालीफायर्स इवेंट जो इसी साल होने हैं उनको भी मॉनिटर किया जा रहा है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप पर भी इसका असर पड़ना है, क्योंकि 16 टीमें चुनी जा चुकी हैं, लेकिन कौन किस टीम से भिड़ेगा ये अभी तय होना बाकी था। 

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस