नई दिल्ली, आईएएनएस। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की विस्फोटक ओपनर स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) को हालिया आईसीसी वनडे रैंकिंग (ICC ODI Rankings) में नुकसान हुआ है। ताजा जारी ICC ODI रैंकिंग में न्यूजीलैंड की एमी सदरवेट ने मंधाना की नंबर एक बल्लेबाजी रैंकिंग छीन ली है। चोट की वजह से भारतीय ओपनर साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में नहीं खेल पाईं थी।

आईसीसी की तरफ से मंगलवार को महिला वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग जारी की गई। इस रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय ओपनर समृति मंधाना एक स्थान खिसकर दूसरे नंबर पर पहुंच गई हैं। मंधाना को 4 रेटिंग प्वाइंट्स से पीछे छोड़ते हुए न्यूजीलैंड की बल्लेबाज एमी सदरवेट ने नंबर वन रैंकिंग हासिल की।

भारतीय वनडे टीम की उप कप्तान मंधाना साउथ अफ्रीका के खिलाप खेली गई वनडे सीरीज से पहले चोटिल हो गई थी। चोटिल होने की वजह से वह तीनों ही मैच में नहीं खेल पाई। सीरीज में ना खेलने का नुकसान मंधानी को रैंकिंग में उठाना पड़ा।

आईसीसी द्वारा जारी ताजा वनडे रैंकिंग में न्यूजीलैंड की एमी 759 अंक हासिल कर पहले जबकि मंधाना 755 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर काबिज है। ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हेली 738 अंक लेकर तीसरे नंबर पर है। भारतीय वनडे कप्तान मिताली राज को अंकों का नुकसान हुआ है लेकिन वह टॉप 10 में बनी हुई हैं। हरमनप्रीत कौर वनडे रैंकिंग में 17वें जबकि दीप्ति शर्मा 18वें स्थान पर हैं। 

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई हासिला टी20 और वनडे सीरीज में शानदार जीत हासिल की थी। भारत ने दोनों ही सीरीज में हासिल कर मेहमान टीम का क्लीन स्वीप किया। 6 टी20 मुकाबलों में भारत ने 5-1 से जबकि 3 वनडे सीरीज में भारत ने 3-0 से जीत हासिल की थी। 

इस सीरीज के दौरान मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 जीत हासिल कर इतिहास रचा। वह भारत की तरफ से बतौर कप्तान 100 इंटरनेशनल मैच जीतने वाली पहली कप्तान बनीं। वहीं इंग्लैंड की कार्लोट एडवर्ड के बाद ऐसा करने वाली दूसरी कप्तान बनीं।    

 

Posted By: Viplove Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप