नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। आइसीसी मेंस टी20 विश्व कप 2022 के कार्यक्रम की घोषणा शुक्रवार को की गई। इसका आयोजन आस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से 13 नवंबर के बीच किया जाना है। सात स्थानों मेलबर्न, सिडनी, ब्रिस्बेन, एडिलेड, जिलोंग, होबार्ट और पर्थ में में कुल 45 मैच खेले जाएंगे। 16 अक्टूबर से 21 अक्टूबर के बीच टूर्नामेंट के फर्स्ट राउंड के मैचों का आयोजन होगा। इसके बाद 22 अक्टूबर से सुपर 12 के मैच खेले जाएंगे।

राउंड-1 में खेलेंगी श्रीलंका और वेस्टइंडीज की टीमें

सुपर-12 से पहले नामीबिया, स्काटलैंड, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के अलावा अचार अन्य टीमें क्वालीफायर में खेलेंगी। इनमें से चार टीमें सुपर-12 में पहुंचेंगी। टूर्नामेंट के पहले दौर में साल 2014 के चैंपियन श्रीलंका और नामीबिया के बीच आइसीसी टी 20 विश्व कप 2022 का पहला मैच रविवार 16 अक्टूबर को जिलोंग के कार्दिनिया पार्क में खेला जाएगा। उनके साथ ग्रुप ए में दो और क्वालीफायर्स होंगे। दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज की टीम भी पहले दौर में खेलेगी। वह स्काटलैंड और दो अन्य क्वालीफायर्स के साथ ग्रुप बी में है।

सुपर 12 को दो ग्रुपों में बांटा गया है

सुपर 12 को दो ग्रुपों में बांटा गया है। ग्रुप 1 में मेजबान आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें हैं। इसमें फर्स्ट राउंड से दो टीमें शामिल होंगी। ये टीमें राउंड-1 के ग्रुप ए की विजेता और ग्रुप बी की उपविजेता टीम होंगी। सुपर 12 के ग्रुप - 2 में भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश के अलावा राउंड-2 के ग्रुप बी की विजेता और ग्रुप ए की उपविजेता टीम होंगी। गत चैंपियन आस्ट्रेलिया शनिवार 22 अक्टूबर को एससीजी में सुपर 12 का पहला मैच गत उपविजेता न्यूजीलैंड से खेलेगा।  

भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला

भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला रविवार 23 अक्टूबर को होगा। यह मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। बता दें कि साल 2021 के वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को पाकिस्तान ने हराकर इतिहास रच दिया था। पहली बार ऐसा हुआ कि क्रिकेट वर्ल्ड कप में टीम इंडिया पाकिस्तान से मैच हारी।

फाइनल 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में

टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। सेमीफाइनल मैचों का आयोजन 9 और 10 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड और एडिलेड ओवल में होना है।

Edited By: Tanisk