Move to Jagran APP

टी-20 से घबराकर ICC ने टेस्ट और वनडे के लिए उठाया ये कदम, होगा सफल?

टेस्ट और वनडे क्रिकेट को बचाने के लिए आइसीसी ने उठाया ये कदम...

By Bharat SinghEdited By: Published: Fri, 13 Oct 2017 12:57 PM (IST)Updated: Sat, 14 Oct 2017 04:13 PM (IST)
टी-20 से घबराकर ICC ने टेस्ट और वनडे के लिए उठाया ये कदम, होगा सफल?

नई दिल्ली, जेएनएन। दुनिया भर में क्रिकेट का संचालन करने वाली संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने टेस्ट और वनडे क्रिकेट को बचाने के लिए नए कदम उठाए हैं। टी-20 क्रिकेट आने के बाद क्रिकेट के इन दोनों प्रारूपों पर संकट मंडराने की बात कही जा रही है। ऐसे में आइसीसी ने टेस्ट और वनडे क्रिकेट के लिए नई चैंपियनशिप की घोषणा की है, ताकि दर्शकों की रुचि क्रिकेट के लंबे प्रारूपों में भी बनी रहे।

loksabha election banner

आइसीसी ने शुक्रवार को हुई अपनी बैठक में टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे इंटरनैशनल लीग को हरी झंडी दी है। आइसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेव रिचर्डसन ने आइसीसी की गवर्निंग बॉडी की मीटिंग के बाद इसकी जानकारी दी। पिछले काफी समय से दो देशों के बीच होने वाली क्रिकेट सीरीज को और रोचक बनाने के लिए इन सुझावों पर चर्चा चल रही थी। इस बैठक में आइसीसी के इन दोनों चैंपियनशिप पर मुहर लगने की उम्मीद भी की जा रही थी।

आइसीसी के इस नए फैसले के बाद अब टेस्ट सीरीज लीग में 9 टीमें हिस्सा लेंगी और हर टीम कुल 6 सीरीज खेलेगी। इन टीमों को 2 साल में 6 सीरीज खेलनी होंगी। इन 6 सीरीज में से 3 सीरीज अपने घर में और 3 सीरीज घर से बाहर खेली जाएंगी। 

इसी तरह, वनडे लीग में खेलकर टीमें क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए यहीं से क्वालीफाइ करेंगी। इस तरह वर्ल्ड कप में आइसीसी की 12 फुल मेंबर टीमें और आइसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग चैंपियनशिप की विजेता टीम हिस्सा लेंगी।

शुक्रवार को न्यूजीलैंड में हुई बैठक में आइसीसी बोर्ड ने 9 टीमों की टेस्ट लीग और 13 टीमों की वनडे लीग को हरी झंडी दी है। आइसीसी ने यह फैसला क्रिकेट में द्विपक्षीय सीरीज को पहले से अधिक महत्व देने के उद्देश्य से किया है। इस मौके पर आइसीसी के चेयरमैन शशांक मनोहर ने कहा, 'क्रिकेट में और रूझान बढ़ाने को किए गए इस समझौते पर सहमत होने के लिए मैं अपने सभी सदस्यों को बधाई देता हूं।' 

उन्होंने आगे कहा, 'द्विपक्षीय सीरीज को महत्वपूर्ण बनाना कोई नई चुनौती नहीं थी, लेकिन यह पहली बार है, जब इसका सही समाधान हो पाया है। अब इसका मतलब यह है कि दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसक हर अंतरराष्ट्रीय मैच का मजा ले सकते हैं, क्योंकि उन्हें यह पता होगा कि वनडे लीग का हर मैच वर्ल्ड कप क्वालीफाइ के नजरिए से महत्वपूर्ण होगा।'

आपको बता दें कि अभी तक टेस्ट चैंपियनशिप जैसी कोई चीज नहीं थी और दो देशों के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज का असर उन टीमों की आइसीसी की टेस्ट रैंकिंग पर पड़ता था। वनडे में यह रैंकिंग इसलिए अहम हो जाती थी क्योंकि यहीं से वर्ल्ड कप क्वालीफाइ करने वाली टीमों का रास्ता खुलता था। 

2007 में टी-20 विश्व कप होने और भारत में आइपीएल के हिट होने के बाद से दुनिया भर में टी-20 लीग्स खेली जा रही हैं। ऐसे में आइसीसी के सामने टेस्ट और वनडे क्रिकेट को रोमांचक बनाए रखने की चुनौती बढ़ गई है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.