Move to Jagran APP

ईडन में रचा गया इतिहास, देश में पहली बार गुलाबी गेंद से खेला गया क्रिकेट मैच

वैसे तो ईडन गार्डेंस स्टेडियम ने कई इतिहास रचे हैं लेकिन शनिवार का दिन बेहद खास था। हो भी क्यों नहीं, इस दिन यहां देश में पहली बार गुलाबी गेंद से क्रिकेट मैच की शुरुआत हुई।

By sanjay savernEdited By: Published: Sat, 18 Jun 2016 09:18 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jun 2016 09:25 PM (IST)
ईडन में रचा गया इतिहास, देश में पहली बार गुलाबी गेंद से खेला गया क्रिकेट मैच

विशाल श्रेष्ठ, कोलकाता। वैसे तो ईडन गार्डेंस स्टेडियम ने कई इतिहास रचे हैं लेकिन शनिवार का दिन बेहद खास था। हो भी क्यों नहीं, इस दिन यहां देश में पहली बार गुलाबी गेंद से क्रिकेट मैच की शुरुआत हुई। इस ऐतिहासिक मैच के ज्यादा से ज्यादा लोग चश्मदीद गवाह बन सकें, इसके चलते सौरव गांगुली की अगुआई वाले क्रिकेट एसोसिएशन आफ बंगाल (सीएबी) ने मैच पर कोई टिकट नहीं लगाया था। लेकिन अफसोस, ईडन में इतिहास तो रचा लेकिन, सूना-सूना। मैच शुरू होने के समय 66,000 की क्षमता वाले इस विïश्व विख्यात क्रिकेट स्टेडियम में 1,000 दर्शक तक नहीं थे, वो भी शनिवार जैसी आधी फुर्सत वाले दिन। मानसूनी बादलों ने भी इतिहास रचने जा रहे इस मैच का लिहाज करते हुए ज्यादा परेशान नहीं किया, लेकिन कोलकाता के क्रिकेटप्रेमियों ने जरूर निराश किया। सीएबी को उम्मीद थी कि दोपहर को न सही, शाम होगी तो भीड़ बढ़ेगी। लोग ऑफिस से लौटते वक्त मैच देखने आएंगे, लेकिन ऐसा भी नहीं हुआ।

loksabha election banner

मैच देखने पहुंचे लोगों में से एक बड़ा बाजार के कपिल अग्रवाल ने कहा, 'मैं इस ऐतिहासिक मैच का गवाह बनने आया हूं। मैंने इस क्षण को सेल्फी लेकर भी कैद किया है। कपिल मानते हैं कि ऐतिहासिक होने पर भी ये कोई बड़ा मैच नहीं है। मोहन बागान और भवानीपुर क्लब भी बहुत नामचीन टीमें नहीं हैं और न ही मैच में बड़े खिलाड़ी खेल रहे हैं, इसलिए दर्शक नहीं जुटे। मालूम हो कि महज दो महीने पहले ही ईडन ने एक और इतिहास रचा था, जब पहली बार दो अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीमों के बीच यहां मुकाबला हुआ था, वो भी टी-20 क्रिकेट विश्वकप का फाइनल। उस वक्त भी यह स्टेडियम लगभग खाली रह गया था। दर्शकों की संख्या मुश्किल से 3,000 थी, जिनमें महिलाएं 300 भी नहीं थीं। जो महिलाएं मौजूद भी थीं उनमें से अधिकांश विदेशी थीं जो ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज टीमों का हौसला बढ़ाने आई थीं। यानी महिलाओं के क्रिकेट मैच में महिलाओं का समर्थन करने के लिए महिलाएं ही नहीं थीं। ईडन में वो भी एक दुर्लभ मैच था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.