Move to Jagran APP

हशमतुल्लाह शाहिदी बने अफगानिस्तान के नए वनडे और टेस्ट कप्तान, असगर अफगान की पद से छुट्टी

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) ने सोमवार को राष्ट्रीय टीम के कप्तान के पद से असगर अफगान को हटा दिया है। एसीबी ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा कि निर्णय के अनुसार बाएं हाथ के हशमतुल्ला शाहिदी को राष्ट्रीय टीम का नया वनडे और टेस्ट कप्तान नियुक्त किया गया है।

By TaniskEdited By: Tue, 01 Jun 2021 08:04 AM (IST)
हशमतुल्लाह शाहिदी बने अफगानिस्तान के नए वनडे और टेस्ट कप्तान, असगर अफगान की पद से छुट्टी
अफगानिस्तान बोर्ड ने स्प्लिट कैप्टेंसी के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

काबुल, एएनआइ। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड  (ACB)  ने सोमवार को राष्ट्रीय टीम के कप्तान के पद से असगर अफगान को  हटा दिया है। एसीबी ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा कि निर्णय के अनुसार, बाएं हाथ के हशमतुल्ला शाहिदी को राष्ट्रीय टीम का नया वनडे और टेस्ट कप्तान नियुक्त किया गया है, जबकि रहमत शाह दोनों प्रारूपों के लिए उप-कप्तान के रूप में काम करेंगे। इसके अलावा, यह निर्णय लिया गया कि ऑलराउंडर राशिद खान टी20 टीम के उप-कप्तान बने रहेंगे, जबकि नए कप्तान को नियुक्त करने का निर्णय जल्द ही लिया जाएगा।

एसीबी की आधिकारिक विज्ञप्ति में आगे कहा गया है कि असगर अफगान को कप्तानी से हटाने का फैसला एसीबी की जांच समिति द्वारा की गई जांच के आधार पर लिया गया । जांच ने निष्कर्ष निकाला कि टीम के कप्तान के रूप में अफगान के कुछ फैसलों के परिणामस्वरूप मार्च में अबूधाबी में दोनो के पहले टेस्ट में अफगानिस्तान को जिंबाब्वे से हार का सामना करना पड़ा। 

जिंबाब्वे ने पहले टेस्ट में अफगानिस्तान को 10 विकेट से हरा दिया था

एसीबी ने मैच के दौरान अफगान द्वारा लिए गए किसी विशेष निर्णय को उजागर नहीं किया। अफगान को 2019 के अंत में तीनों प्रारूपों में फिर से कप्तान बनाया गया था। जिंबाब्वे ने पहले टेस्ट में दो दिनों के भीतर अफगानिस्तान को 10 विकेट से हरा दिया था। इस मैच की दूसरी पारी में पांच अफगान बल्लेबाज़ डक पर आउट हुए थे। इसके बाद अफगानिस्तान ने शानदार वापसी करते हुए दूसरा टेस्ट छह विकेट से जीतकर सीरीज बराबर कर ली थी।

शाहिदी ने दूसरे टेस्ट में दोहरा शतक जड़ा 

अफगान ने दूसरे टेस्ट में 164 रन बनाए, जबकि शाहिदी ने टेस्ट में दोहरा शतक जड़ा। इस दौरान वह टेस्ट क्रिकेट में अफगानिस्तान के लिए दोहरा शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बना। शाहिदी के नेतृत्व वाली टीम इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी और उस देश में अपना पहला टेस्ट 27 नवंबर से होबार्ट में खेलेगी।