Move to Jagran APP

इंग्लैंड का ओपनर पिच पर कर रहा था ये हरकत, विराट कोहली ने अंपायर से की शिकायत

Ind vs Eng इंग्लैंड का ओपनर पिच पर अपना गार्ड बना रहा था। इसके बाद अंपायर से विराट कोहली ने शिकायत की और ये मुद्दा कमेंट्री बाक्स में भी बहस का केंद्र बना रहा क्योंकि रिषभ पंत को इसके लिए मना किया गया था।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 03 Sep 2021 09:31 AM (IST)Updated: Fri, 03 Sep 2021 09:31 AM (IST)
Haseeb Hameed को लेकर Virat Kohli ने अंपायर से की शिकायत (फोटो एपी)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारत के कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड की टीम के ओपनर हसीब हमीद की एक हरकत से खुश नहीं थे, क्योंकि इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज ने द ओवल में भारत-इंग्लैंड के बीच जारी चौथे टेस्ट के पहले दिन पापिंग क्रीज के बाहर अपने गार्ड को चिह्नित किया। इसके बाद कप्तान कोहली को आन-फील्ड अंपायरों से शिकायत करते हुए और रिचर्ड इलिंगवर्थ के साथ लंबी चर्चा करते हुए देखा गया।

loksabha election banner

दरअसल, यह सब इंग्लैंड की पहली पारी की शुरुआत में हुआ जब हमीद ने पापिंग क्रीज के बाहर अपने गार्ड को चिह्नित किया और अपने स्पाइक्स का इस्तेमाल क्षेत्र को खराब करने के लिए किया। एक पारी की शुरुआत में स्पाइक्स या जूते के किनारे और यहां तक ​​​​कि बल्ले और बेल्स का इस्तेमाल करते हुए गार्ड को चिह्नित करना आम बात है, कोहली को इस बात से दिक्कत थी कि हसीब हमीद ने इसे क्रीज के अंदर नहीं बनाया था।

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज के गार्ड मार्किंग ने कमेंट्री बाक्स में काफी बहस छेड़ दी, जिसमें हर्षा भोगले और अजय जडेजा ने स्थिति को समझाने की कोशिश में कहानी का अपना पक्ष दिया। नियमों के अनुसार, कोई बल्लेबाज खतरे या संरक्षित क्षेत्र में आए बिना अपने गार्ड को चिह्नित कर सकता है या अपना रुख अपना सकता है। डेंजर एरिया पापिंग क्रीज से पांच फीट की दूरी पर माना जाता है। एमसीसी के नियम 41.15.9 के अनुसार: "स्ट्राइकर संरक्षित क्षेत्र में या उसके इतने करीब एक स्टांस नहीं अपनाएगा। स्ट्राइकर पिच पर एक गार्ड को चिह्नित कर सकता है बशर्ते कि कोई निशान अनुचित रूप से संरक्षित क्षेत्र के करीब न हो।"

हालांकि, हमीद के मामले में अंपायरों ने नहीं सोचा था कि वह खतरे के क्षेत्र पर निशान बना रहे हैं और इसलिए उसे चेतावनी नहीं दी गई थी। दिलचस्प बात यह है कि भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को पिच से बहुत नीचे नहीं खड़े होने के लिए कहा गया, क्योंकि अंपायरों ने सोचा कि वह खतरे के क्षेत्र में कदम रख रहे हैं। हालांकि, हमीद को जसप्रीत बुमराह ने जल्दी आउट कर दिया। इंग्लैंड का स्कोर 53/3 है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.