लंदन, प्रेट्र। विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर आइसीसी की महिला वनडे रैंकिंग में शीर्ष दस में शुमार हो गई हैं। 

 

पंजाब के मोगा जिले के दुन्नेके गांव की हरमन की सेमीफाइनल में नाबाद 171 रन की पारी के दम पर भारत ने छह बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया था। हालांकि वह फाइनल में नौ रन से इंग्लैंड से हारकर खिताब से चूक गई, लेकिन हरमन ने इस मैच में भी 51 रन की अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम को जीत दिलाने में पूरी कोशिश की थी। इस शानदार बल्लेबाजी के दम पर हरमन सात पायदान की छलांग लगाकर छठे स्थान पर पहुंच गई हैं। 

 

वहीं, कप्तान मिताली राज दूसरे स्थान पर कायम हैं। मिताली और शीर्ष पर चल रही ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लेनिंग में दस अंकों का अंतर है। ऑस्ट्रेलिया की एलिस पेरी तीसरे स्थान पर हैं। फाइनल में 86 रन की पारी खेलने वाली पूनम राउत भी पांच स्थान के फायदे से 14वें नंबर पर पहुंच गई हैं। वहीं, वेदा कृष्णामूर्ति सात स्थान की छलांग लगाकर करियर की सर्वश्रेष्ठ 26वीं रैंकिंग पर पहुंच गई हैं। 

 

झूलन दूसरे नंबर पर पहुंची : गेंदबाजों की रैंकिंग में सर्वाधिक विकेट झटकने वाले दुनिया की पहली महिला गेंदबाज झूलन गोस्वामी चार पायदान ऊपर दूसरे स्थान पर आ गई हैं। भारतीय गेंदबाज झूलन और शीर्ष पर चल रही दक्षिण अफ्रीका की मारिजाने कैप (656) के बीच सिर्फ चार अंकों का फर्क है। अन्य भारतीय गेंदबाज शिखा पांडे एक स्थान ऊपर 12 और पूनम यादव छह स्थान की छलांग लगाकर करियर की सर्वश्रेष्ठ 28वीं रैंकिंग पर आ गई हैं। 

 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप