Move to Jagran APP

हरभजन सिंह ने चुनी 'ऑल टाइम बेस्ट टेस्ट प्लेइंग XI', 3 भारतीय खिलाड़ी शामिल पर विराट बाहर

Harbhajan Singh picks his all time best Test XI हरभजन सिंह ने अपनी टेस्ट टीम का कप्तान रिकी पोंटिंग को बनाया जबकि तीन भारतीय खिलाड़ियों को अपनी टीम में चुना।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 03:50 PM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 08:38 PM (IST)
हरभजन सिंह ने चुनी 'ऑल टाइम बेस्ट टेस्ट प्लेइंग XI', 3 भारतीय खिलाड़ी शामिल पर विराट बाहर
हरभजन सिंह ने चुनी 'ऑल टाइम बेस्ट टेस्ट प्लेइंग XI', 3 भारतीय खिलाड़ी शामिल पर विराट बाहर

नई दिल्ली, जेएनएन। Harbhajan Singh picks his all time best Test XI: हरभजन सिंह इन दिनों टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं क्योंकि उन्हें चुनौती देने वाले गेंदबाजों की कोई कमी नहीं है और शायद वो उन गेंदबाजों के मुकाबले कहीं पीछे रह गए। फिलहाल वो खुद को बिजी रखने के लिए घरेलू क्रिकेट खेल रहे हैं साथ ही वो आइपीएल के इस सीजन में चेन्नई की तरफ से खेलते नजर आएंगे। भज्जी इन दिनों कमेंट्री करते भी देखे जा सकते हैं। 

loksabha election banner

भज्जी को टेस्ट क्रिकेट का बेस्ट स्पिनर माना जाता है और उन्होंने भारत के लिए 103 टेस्ट मैचों में अब तक कुल 417 विकेट लिए हैं। उन्होंने भारत के लिए साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एतिहासिक हैट्रिक विकेट भी लिया था। भज्जी अपने करियर के दौरान दुनिया के कई बेहतरीन खिलाड़ियों के खिलाफ खेल चुके हैं और वो कई महान भारतीय खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर कर चुके हैं। साल 2016 में उन्होंने भारत के लिए अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था। 

भज्जी ने साल 1998 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था और अब उन्होंने अपनी फेवरेट ऑल टाइम टेस्ट इलेवन का चयन किया है। भारत की तरफ से साल 2015 में श्रीलंका के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मैच खेलने वाले भज्जी ने जिस बेस्ट टेस्ट टीम का चयन किया है उसमें तीन भारतीय, साउथ अफ्रीका के दो, ऑस्ट्रेलिया के चार और श्रीलंका व पाकिस्तान से एक-एक खिलाड़ियों का चयन किया है। 

भज्जी ने इएसपीएन क्रिकइंफो से बात करते हुए अपनी बेस्ट टेस्ट टीम का एलान किया। उन्होंने अपनी टीम में ओपनर के तौर पर वीरेंद्र सहवाग और मैथ्यू हेडेन को चुना है। तीसरे नंबर के लिए उन्होंने राहुल द्रविड़ को चुना है। भज्जी ने द्रविड़ के बारे में कहा कि वो किसी भी कंडीशन में किसी भी गेंदबाज के खिलाफ खेल सकते हैं। उनके पास हर तरह की गेंद का सामना करने की तकनीक है। अपनी टीम में नंबर चार के लिए उन्होंने सचिन तेंदुलकर को चुना जबकि पांचवें नंबर पर उन्होंने ऑल राउंडर जैक कैलिस को रखा है। 

भज्जी ने अपनी टीम का कप्तान रिकी पोंटिंग को बनाया है और उन्हें सातवें स्थान पर रख है। भज्जी ने कहा कि इस जगह के लिए विराट कोहली, ब्रायन लारा और केविन पीटरसन काफी करीब थे, लेकिन उन्होंने पोंटिंग का चयन किया। उन्होंने कहा कि अगर वो विराट को अपनी टीम में चुनते तो वो शेन वार्न को अपना कप्तान बनाते। हरभजन सिंह ने विकेटकीपर के तौर पर टीम में कुमार संगकारा को चुना। उन्होंने कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि एडम गिलक्रिस्ट एक महान खिलाड़ी थे, लेकिन संगकारा का रिकॉर्ड अपने आप में कमाल का है। उनका टेस्ट में औसत 57 का रहा है। भज्जी ने अपनी टीम में तेज गेंदबाज के तौर पर शॉन पोलाक, वसीम अकरम और ग्लेन मैक्ग्रा को चुना है जबकि स्पिनर के तौर पर उन्होंने सिर्फ शेन वार्न को अपनी टीम में शामिल किया है। 

हरभजन सिंह की ऑल टाइम बेस्ट टेस्ट प्लेइंग इलेवन

वीरेंद्र सहवाग, मैथ्य हेडेन, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, जैक्स कैलिस, रिकी पोंटिंग (कप्तान), कुमार संगकारा (विकेटकीपर), शॉन पोलाक, शेन वार्न, वसीम अकरम, ग्लेन मैक्ग्रा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.