नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट के दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर सकते हैं। पिछले तीन साल से ज्यादा वक्त से हरभजन टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। हाल ही में उनके साथी युवराज सिंह ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा है। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि भज्जी भी बहुत जल्दी ये ऐलान कर सकते हैं।

भारतीय क्रिकेट के धुरंधर स्पिनर्स में से एक हरभजन सिंह लगातार टीम इंडिया में जगह बनाने में नाकाम रहे हैं। इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलने वाले हरभजन इन दिनों घरेलू क्रिकेट में भी नहीं खेल रहे हैं। ऐसे में उनके इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की खबरें सामने आई है। इसके पीछे इंग्लैंड में पहली बार शुरु हो रहे 100 बॉल क्रिकेट को भी माना जा रहा है।

ऐसी खबर है कि हरभजन को इंग्लैंड में पहली बार शुरू हो रहे 100 बॉल क्रिकेट के ड्राफ्ट में शामिल किया गया है। उनका ब्रेस प्राइस 1 लाख पाउंड है और वह इस टूर्नामेंट में खेलते नजर आ सकते हैं। हालांकि बीसीसीआई की तरफ से भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी लीग में खेलने की इजाजत नहीं है। इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद युवराज सिंह बीसीसीआई से इसकी खास इजाजत लेकर कनाडा के ग्लोबल टी20 लीग में खेलने पहुंचे थे। 

हरभजन ने आखिरी बार मार्च 2016 में भारत की तरफ से टी20 मुकाबला खेला था। उसके बाद से वह टीम में जगह बनाने में नाकाम रहे हैं। भारत के लिए हरभजन ने 103 टेस्ट खेलकर कुल 417 विकेट हासिल किए हैं जबकि 236 वनडे में उनके नाम 269 विकेट हैं। 

हरभजन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1998 में टेस्ट क्रिकेट में डब्यू किया था जबकि वनडे में न्यूजीलैंड के खिलाफ इसी साल पहला मैच खेला था। साउथ अफ्रीका के खिलाफ भज्जी ने 2006 में टी20 डेब्यू किया था। आखिरी बार साल 2016 में यूएई के खिलाफ भज्जी भारत की तरफ से टी20 मैच में उतरे थे। तब से अब तक उन्हें टीम में जगह नहीं मिली है। 

 

Aus-vs-Ind

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस