Move to Jagran APP

आप भी जानिए दुनिया में क्रिकेट के चाहने वालों की कितनी है संख्या, आइसीसी ने दी जानकारी

क्रिकेट के प्रशंसकों में 61 प्रतिशत पुरुष और 39 प्रतिशत महिलाएं शामिल हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 27 Jun 2018 06:16 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jun 2018 08:31 PM (IST)
आप भी जानिए दुनिया में क्रिकेट के चाहने वालों की कितनी है संख्या, आइसीसी ने दी जानकारी

दुबई। क्रिकेट के खेल में सबसे बड़ी मार्केट रिसर्च प्रोजेक्ट का अनावरण करते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने खुलासा किया है कि विश्व स्तर पर इस खेल के एक अरब से अधिक फैंस हैं। शोध में पता चला कि क्रिकेट को चाहने वाले फैंस की औसत आयु 34 वर्ष है। इस खेल के प्रशंसकों में 61 प्रतिशत पुरुष और 39 प्रतिशत महिलाएं शामिल हैं।    

loksabha election banner

शोध किस हद तक सही है इसके बारे में बात करते हुए आइसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा कि यह शोध आइसीसी और उसके सदस्यों को क्रिकेट की विकास क्षमता को समझने में सक्षम करेगा।  उन्होंने कहा कि यह क्रिकेट में अब तक की पहली वैश्विक बाजार अनुसंधान परियोजना है और सर्वे में इस खेल के एक अरब से ज्यादा प्रशंसक सामने आए हैं।  उन्होंने कहा कि हमारे पारंपरिक बाजारों में बढऩे के अवसर हैं। इस खेल से और अधिक महिलाओं-लड़कियों, बच्चों और परिवारों को जोडऩे के साथ-साथ गैर परंपरागत क्रिकेट खेलने वाले राष्ट्रों को आकर्षित करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।  

शोध में पता चला कि 95 फीदसी फैंस के बीच आइसीसी क्रिकेट विश्व कप और आइसीसी विश्व टी-20 सबसे लोकप्रिय रहा। इसके अलावा महिला क्रिकेट की लोकप्रियता में भी तेजी आई है। 68 फीसदी क्रिकेट प्रशंसकों को महिला क्रिकेट में दिलचस्पी है और उनमें से 65 फीसदी आइसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप को लेकर उत्सुक हैं। इसके अलावा, 70 फीसदी प्रशंसक महिलाओं के क्रिकेट का लाइव प्रसारण देखना चाहते हैं। 70प्रतिशत प्रशंसकों को इंग्लैंड और वेल्स के प्रशंसकों के साथ टेस्ट क्रिकेट में दिलचस्पी है।

इंग्लैंड और वेल्स के 86 प्रतिशत प्रशंसक टेस्ट प्रारूप में रुचि रखते हैं। वहीं, दक्षिण अफ्रीकी वनडे क्रिकेट को 91 प्रतिशत और पाकिस्तान में टी 20क्रिकेट को 98 फीसदी लोग पसंद करते हैं। वैश्विक स्तर पर टी-20 को 92 प्रतिशत और एकदिवसीय क्रिकेट को 88 प्रतिशत लोग पसंद करते हैं। गौरतलब है कि क्रिकेट का पहला वैश्विक बाजार अनुसंधान नवंबर 2017 से जनवरी 2018 के बीच नील्सन स्पोर्ट्स द्वारा आयोजित किया गया था और इसमें 16-69 साल की उम्र के क्रिकेट प्रशंसकों के साथ 6,600 से अधिक गहन साक्षात्कार सहित दुनिया भर से 19,000 साक्षात्कार शामिल किए गए थे।  

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.