Move to Jagran APP

पाकिस्तान क्रिकेट जगत में शोक की लहर, पूर्व विकेटकीपर और PCB अध्यक्ष का 85 साल की उम्र में निधन

पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर और पीसीबी चेयरमैन इजाज बट का 85 साल की उम्र में लाहौर में निधन हो गया है। बट ने पाकिस्तान के लिए आठ टेस्ट खेले और 1959 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कराची में विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में डेब्यू किया। बट के कार्यकाल के दौरान पाकिस्तान की कप्तानी कई बार बदली गई। इस बीच उनके करियर में काफी उथल पुथल रही।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaPublished: Thu, 03 Aug 2023 09:30 PM (IST)Updated: Thu, 03 Aug 2023 09:30 PM (IST)
Former Pakistan Wicketkeeper Ijaz Butt died in 85. Image- Twitter

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Ijaz Butt died in 85: पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर और पीसीबी चेयरमैन इजाज बट का 85 साल की उम्र में लाहौर में निधन हो गया है। पीसीबी ने बट के निधन की पुष्टि की। इसके चलते पाकिस्तानी क्रिकेट में शोक की लहर है।

loksabha election banner

पीसीबी ने किया पोस्ट- 

पीसीबी प्रबंधन समिति के अध्यक्ष जका अशरफ ने लिखा कि "पीसीबी PCB की ओर से, मैं श्री इजाज बट के दुखद निधन पर अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं। मुझे उन्हें वयक्तिगत तौर से जानने का मौका मिला और मेरे मन में बट के प्रति सम्मान के अलावा कुछ नहीं है। मैं इजाज बट के परिवार और दोस्तों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और उन्हें आश्वासन देता हूं कि पाकिस्तान क्रिकेट में उनके योगदान के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा।

बट का करियर- 

बट ने पाकिस्तान के लिए आठ टेस्ट खेले और 1959 में वेस्टइंडीज 1959 WI vs pak के खिलाफ कराची में विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में डेब्यू किया। उन्होंने आखिरी मैच 1962 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में हुआ था। वह 1982 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए पाकिस्तान टीम के प्रबंधक थे और कई बार चयन समिति के प्रमुख थे। उन्होंने 1984-88 तक पाकिस्तान क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड - पीसीबी के पूर्ववर्ती - के सचिव के रूप में भी काम किया।

पीसीबी ने पाकिस्तान पर प्रतिबंध-

बट के कार्यकाल के दौरान पाकिस्तान की कप्तानी कई बार बदली गई। ऑस्ट्रेलिया के निराशाजनक दौरे के बाद पीसीबी ने अपने ही खिलाड़ियों के खिलाफ भारी प्रतिबंध लगाए। मोहम्मद यूसुफ और यूनिस खान पर 2010 में "अनिश्चित काल" के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया था, मलिक और नावेद-उल-हसन पर एक साल का प्रतिबंध लगाया गया था जबकि शाहिद अफरीदी, कामरान अकमल और उमर अकमल को छह महीने की परिवीक्षा पर रखा गया था। यूसुफ और यूनिस कुछ महीने बाद टेस्ट क्रिकेट में लौटे थे।

स्पॉट फिक्सिंग में फंसे-

बट को स्पॉट फिक्सिंग कांड के नतीजों से भी संतुष्ट होना पड़ा था, जिसमें पाकिस्तान के तीन खिलाड़ी - कप्तान सलमान बट, और गेंदबाज मोहम्मद आसिफ और मोहम्मद आमिर - पैसे के बदले लॉर्ड्स में एक टेस्ट में नो-बॉल फेंकने के लिए सहमत होते पकड़े गए थे। तीन खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया और पीसीबी और इंग्लैंड के बीच संबंध विशेष रूप से खराब हो गए, जिसमें बट ने कम से कम एक अवसर पर योगदान देने में भूमिका निभाई। बट की जगह 2011 में जका अशरफ को नियुक्त किया गया, जो वर्तमान पीसीबी अध्यक्ष भी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.