Move to Jagran APP

पूर्व क्रिकेटर माधव आप्टे का निधन, सचिन तेंदुलकर को 15 साल की उम्र में दिया था खेलने का मौका

86 साल के माधव का मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में सोमवार सुबह दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने उनके निधन पर शोक जताया है।

By Viplove KumarEdited By: Published: Mon, 23 Sep 2019 01:10 PM (IST)Updated: Mon, 23 Sep 2019 01:10 PM (IST)
पूर्व क्रिकेटर माधव आप्टे का निधन, सचिन तेंदुलकर को 15 साल की उम्र में दिया था खेलने का मौका
पूर्व क्रिकेटर माधव आप्टे का निधन, सचिन तेंदुलकर को 15 साल की उम्र में दिया था खेलने का मौका

नई दिल्ली, जेएनएन। पूर्व भारतीय टेस्ट क्रिकेटर माधव आप्टे का सोमवार सुबह निधन हो गया। 86 साल के माधव का मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में सोमवार सुबह दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर ने माधव आप्टे के निधन पर शोक जताया।

loksabha election banner

भारत के इस ओपनिंग ने अपने छोटे से टेस्ट करियर में टीम के लिए कुल सात मुकाबले खेले। इसमें 1 शतक और तीन अर्धशतक के साथ उन्होंने 49.27 की औसत के 542 रन बनाए। वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 163 रन उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी रही।

वेस्टइंडीज शानदार प्रदर्शन

माधव ने अपना डेब्यू पाकिस्तान की टीम के खिलाफ 1952 में किया था। अपने करियर के कुल सात में से 5 मुकाबले माधव ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले थे। इसमें उन्होंने 51.11 की औसत से कुल 460 रन बनाए थे। किंग्स्टन में अप्रैल 1953 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला गया मुकाबला उनके करियर का आखिरी इंटरनेशनल मैच था।

माधव आप्टे के निधन पर भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर और विनोद कांबली ने शोक जताते हुए उनको याद किया। सचिन ने लिखा कि आप्टे सर के साथ मेरी यादें जुड़ी है। जब मैं 14 साल का था तब उनके खिलाफ शिवाजी पार्क में खेलने का मौका मिला था। आज भी याद है कि उन्होंने 15 साल की उम्र में मुझे CCI के लिए खेलने दिया था। उनका समर्थन हमेशा मेरे साथ था। ईश्वर उनका आत्मा को शांति दे।

विनोद कांबली ने लिखा, आप्टे सर के निधन की खबर सुनने के बाद मेरे पास शब्द नहीं है। मैंने छोटी उम्र से उनको जानता था, उनके पास सलाह लेने जाया करता था। उन्होंने हमेशा मुझे प्रेरित किया और अच्छा करने का उत्साह जगाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.