Move to Jagran APP

दुखद: भारत में जन्मे इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर की मौत, शोक में क्रिकेट जगत

भारत में जन्मे इंग्लैंड की टीम के पूर्व क्रिकेटर रोबिन जैकमैन (Robin Jackman) का निधन हो गया है। 75 साल की उम्र में Robin Jackman ने इस दुनिया को अलविदा कहा है। उन्होंने इंग्लैंड के लिए एक दर्जन से ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेले हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sat, 26 Dec 2020 08:15 AM (IST)Updated: Sat, 26 Dec 2020 08:15 AM (IST)
Robin Jackman का निधन हो गया है।

लंदन, एपी। इंग्लैंड की टीम के पूर्व क्रिकेटर रॉबिन जैकमैन (Robin Jackman) का निधन हो गया है। इस बात की पुष्टि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने की है। इंग्लैंड की टीम के लिए दर्जनभर से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले जैकमैन का जन्म भारत में हुआ था, लेकिन वे इसके बाद इंग्लैंड चले गए थे। रॉबिन जैकमैन का प्रथम श्रेणी करियर शानदार रहा है, क्योंकि 1400 से ज्यादा सफलताएं हासिल की हैं।

loksabha election banner

इंग्लैंड की टीम के लिए 4 टेस्ट और 15 वनडे इंटरनेशनल मैच खेलने वाले रॉबिन जैकमैन ने 399 फर्स्ट क्लास मैचों में 1402 विकेट चटकाए थे। 75 साल की उम्र में रॉबिन जैकमैन ने इस दुनिया को अलविदा कहा है। 1974 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले जैकमैन ने आखिरी मैच 1983 में खेला था। हालांकि, उनके प्रथम श्रेणी करियर की शुरुआत 1966 में हुई थी और वे इसके बाद से 1982 तक क्रिकेट खेले थे।

इंग्लैंड की टीम से रिटायरमेंट लेने के बाद वे साउथ अफ्रीका में अपनी पत्नी Yvonne के साथ बस गए थे, जहां वे कमेंटेटर के रूप में काफी फेमस रहे। आइसीसी ने अपने बयान में उनके निधन पर खेद प्रकट करते हुए लिखा है, "महान कमेंटेटर और इंग्लैंड के पूर्व गेंदबाज रॉबिन जैकमैन की मृत्यु के बारे में जानकर हमें दुख हुआ है, जिनका 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। इस कठिन समय में क्रिकेट की दुनिया उनके परिवार और दोस्तों के साथ है।"

आपको बता दें, रॉबिन जैकमैन का जन्म 13 अगस्त 1945 को हुआ था। उस समय भारत अखंड भारत था और वे शिमला में पैदा हुए थे और उस समय शिमला पंजाब का हिस्सा था। उन्हें 2012 में गले के कैंसर का पता चला था और उनके मुखर डोरियों से घातक ट्यूमर को हटाने के लिए दो ऑपरेशन हुए थे। लंबे समय तक सरे टीम के साथी जॉन एडरिक के अंतिम सांस लेने के एक दिन के बाद ही उनका भी निधन हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.