नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान इयोन मोर्गन ने एक इतिहास रच दिया है। इयोन मोर्गन इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा वनडे क्रिकेट मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। हैरानी की बात ये है कि इयोन मोर्गन इससे पहले आयरलैंड के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके हैं। इयोन मोर्गन ने आयरलैंड के लिए साल 2006 में डेब्यू किया था। ऐसा भी नहीं है कि इयोन मॉर्गन ने आयरलैंड के लिए एक दो मैच खेले हैं। मोर्गन आयरलैंड के लिए दर्जनों मैच खेल चुके हैं।

दरअसल, डबलिन में जन्मे इयोन मोर्गन ने वनडे क्रिकेट की शुरुआत साल 2006 में आयरलैंड की ओर से स्कॉटलैंड के खिलाफ की थी। इसके बाद से उन्होंने आयरलैंड के लिए 22 वनडे मैच खेले। लेकिन, इसके बाद इयोन मोर्गन को इंग्लैंड टीम में जगह मिल गई। उसके बाद उनकी किस्मत चमक गई और वो आज दुनिया सबसे मजबूत टीमों में से एक इंग्लैंड टीम के कप्तान हैं। इसी कड़ी में 32 वर्षीय इयोन मॉर्गन ने इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने के रिकॉर्ड को तोड़ा है।

मंगलवार को पाकिस्तान के खिलाफ इयोन मोर्गन ने इंग्लैंड के लिए अपना 198वां वनडे मैच खेला। इससे पहले पॉल कॉलिंगवुड ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए 197 वनडे मैच खेले थे। कॉलिंगवुड ने साल 2011 में अपना आखिरी वनडे मैच खेला था। इसके बाद साल 2015 में संन्यास लेने वाले जेम्स एंडरसन ने इंग्लैंड के लिए 194 वनडे मैच खेले। लेकिन, वो पॉल कॉलिंगवुड के इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने के इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाए। हालांकि, अब कप्तान इयोन मॉर्गन ने इस रिकॉर्ड को धराशायी कर दिया है।

इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाले खिलाड़ी

इयोन मोर्गन 198 वनडे मैच

पॉल कॉलिंगवुड 197 वनडे मैच*

जेम्स एंडरसन 194 वनडे मैच*

एलेक स्टेवार्ट 170 वनडे मैच*

इयान बेल 161 वनडे मैच*

* संन्यास ले चुके हैं ये खिलाड़ी

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Vikash Gaur