Move to Jagran APP

इंग्लैंड की टीम ने टेस्ट क्रिकेट में 4 बार किया है ये अद्भुत काम, छठे नंबर पर है भारत

Ashes 2019 England vs Australia Test इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच लीड्स के हेडिंग्ले में खेला गया जिसमें मेजबान इंग्लैंड को रोमांचक जीत मिली।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 26 Aug 2019 10:50 AM (IST)Updated: Mon, 26 Aug 2019 10:50 AM (IST)
इंग्लैंड की टीम ने टेस्ट क्रिकेट में 4 बार किया है ये अद्भुत काम, छठे नंबर पर है भारत

नई दिल्ली, जेएनएन। Ashes 2019 England vs Australia Test: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच टेस्ट मैचों की एशेज सीरीज का तीसरा मुकाबला लीड्स के हेडिंग्ले में खेला गया। मैच भले ही पांच दिन की बजाय चार दिन में खत्म हो गया हो, लेकिन आखिरी पल तक इस मुकाबले में रोमांच बना रहा। वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल की तरह इस मैच में भी हर एक गेंद के बाद नतीजा इधर का उधर लग रहा था, लेकिन मेजबान इंग्लैंड ने बाजी मार ली। 

loksabha election banner

ऑलराउंडर बेन स्टोक्स का एक बार फिर तूफानी अंदाज देखने को मिला। बेन स्टोक्स ने अकेले दम पर इंग्लैंड को एक विकेट से जीत दिलाकर इतिहास रच दिया। इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 67 रन पर ढेर हो गई थी, बावजूद इसके इंग्लैंड की टीम ने 350 रन से ज्यादा का स्कोर चेज कर टेस्ट क्रिकेट और एशेज में एक नया अध्याय जोड़ दिया। वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल की तरह एक बार फिर से मेजबान इंग्लैंड को रोमांचक जीत मिली।

इंग्लैंड की टीम पहली बार एक विकेट से टेस्ट मैच नहीं जीती है, बल्कि इस मामले में इंग्लैंड का वर्ल्ड रिकॉर्ड है कि 100 साल से ज्यादा के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इंग्लैंड की टीम चौथी बार एक विकेट से मुकाबला जीती है। यहां तक कि तीन बार भी दुनिया की कोई टीम एक विकेट से टेस्ट नहीं जीत पाई है।

पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और श्रीलंका ने दो-दो बार एक-एक विकेट से टेस्ट मैच जीता है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया, भारत, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका की टीम सिर्फ 1-1 बार एक-एक विकेट से मैच जीत सकी हैं। इसी जीत के साथ इंग्लैंड की टीम ने एशेज 2019 में 1-1 से बराबरी कर ली है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने एक मुकाबला जीता था, जबकि एक मैच ड्रॉ रहा था। 

सबसे ज्यादा बार एक विकेट से टेस्ट मैच जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

4 बार - इंग्लैंड

2 बार - वेस्टइंडीज 

2 बार - पाकिस्तान 

2 बार - श्रीलंका  

1 बार - ऑस्ट्रेलिया 

1 बार - भारत 

1 बार - न्यूजीलैंड

1 बार- साउथ अफ्रीका 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.