Move to Jagran APP

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरी पारी में इंग्लैंड को हासिल हुई 231 रन की बढ़त

दूसरी पारी में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 01 Apr 2018 07:10 PM (IST)Updated: Sun, 01 Apr 2018 07:10 PM (IST)
न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरी पारी में इंग्लैंड को हासिल हुई 231 रन की बढ़त

क्राइस्टचर्च। जेम्स विंस (76) और मार्क स्टोनमैन (60) के अर्धशतकों की मदद से इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन अपनी दूसरी पारी में रविवार को यहां तीन विकेट पर 202 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। इंग्लैंड की कुल बढ़त अब 231 रन हो गई है। इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड के 307 रन के जवाब में अपनी पहली पारी में 278 रन पर आउट हो गई थी। न्यूजीलैंड की तरफ से बीजे वाटलिंग (85), कोलिन ग्रैंडहोम (72) और टिम साउदी (50) अपनी पारी को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाए। इंग्लैंड के लिए स्टुअर्ट ब्रॉड (6/54) और जेम्स एंडरसन (4/76) ने विकेट साझा किए।

loksabha election banner

इंग्लैंड ने इसके बाद अनुभवी बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक (14) का विकेट जल्दी गंवा दिया, लेकिन विंस और स्टोनमैन ने दूसरे विकेट के लिए 123 रन जोड़कर टीम को इस झटके से बाहर निकाला। खराब रोशनी के चलते स्टंप हो गया और उस दौरान कप्तान जो रूट (नाबाद 30) और डेविड मलान (नाबाद 19) क्रीज पर डटे थे। विंस ने अपने टेस्ट करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया। उन्होंने ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर रोस टेलर को कैच थमाया। स्टोनमैन तीन घंटे पांच मिनट तक क्रीज पर टिके रहने के बावजूद बड़ी पारी नहीं खेल पाए। उन्होंने अपना पिछला सर्वोच्च स्कोर पार करने के बाद साउदी की बाहर जाती गेंद को छेड़कर विकेटकीपर वाटलिंग को कैच दिया।

इससे पहले ब्रॉड और एंडरसन ने सभी 10 विकेट चटकाए। यह सीरीज में तीसरा अवसर है जब नई गेंद की जोड़ी ने सभी 10 विकेट हासिल किए। बोल्ट और साउदी ने दोनों टेस्ट मैचों की पहली पारियों में यह कारनामा किया था।

वाटलिंग ने रविवार सुबह 77 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई, लेकिन वह ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए। हालांकि, उन्होंने शनिवार को तब ग्रैंडहोम के साथ सातवें विकेट के लिए 142 रन की साझेदारी की जब न्यूजीलैंड पांच विकेट पर 36 रन के स्कोर पर जूझ रहा था। साउदी अपना चौथा टेस्ट अर्धशतक पूरा करने में सफल रहे। यह साउदी के करियर में दूसरा अवसर है, जबकि उन्होंने मैच में पांच विकेट और अर्धशतक का डबल पूरा किया। उन्होंने 2008 में भी इंग्लैंड के खिलाफ ही यह कारनामा किया था। निचले क्रम में नील वैगनर ने नाबाद 24 और बोल्ट ने 16 रन का योगदान दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.