नई दिल्ली, संजय सावर्ण। रांची टेस्ट में चौथे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलियाई टीम पूरी तरह से बैकफुट पर दिखी। पहली पारी में भारतीय टीम ने 603 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया और ऑस्ट्रेलिया पर 152 रन की अहम बढ़त हासिल कर ली। इसके बाद चौथे दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय गेंदबाजों ने 23 रन पर दो ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया और अब भी ऑस्ट्रेलिया भारत से 129 रन पीछे है।

अब आई भारतीय गेंदबाजों की बारी

भारतीय बल्लेबाजों ने पहली पारी में अपना रोल बखूबी निभाया खास तौर से पुजारा और साहा ने तो कमाल कर दिया। अब ऑस्ट्रेलिया भारत के 129 रन पीछे है और उसके दो विकेट गिर चुके हैं यानी अगर भारत के लिए सबकुछ ठीक रहा तो ये टेस्ट मैच उसकी झोली में आ सकता है। अब बारी भारतीय गेंदबाजों की है खासतौर पर रवींद्र जडेजा और अश्विन पर सारा दारोमदार है। खेल के पांचवें दिन पिच से स्पिनर को मदद मिलने की उम्मीद है क्योंकि चौथे दिन के आखिर में जडेजा ने जिस तरह से दो ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को आउट किया उससे साफ नजर आ रहा था कि पिच पर स्पिनर को मदद मिलने लगी है। ऐसे में खेल के पांचवें दिन भारतीय गेंदबाजों की पूरी कोशिश रहेगी कि वो जल्द से जल्द ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को आउट कर दें क्योंकि इस पिच पर खेल के पांचवें दिन 129 रन बनाना भी मेहमान टीम के लिए आसान नहीं होगा। 

ऑस्ट्रेलिया की बढ़ी मुसीबत

दुनिया के नंबर एक और नंबर दो टेस्ट स्पिनर को खेलना रांची की पिच पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के लिए बड़ी चुनौती होगी। पिच से मदद मिलने लगी है और ऐसे में जडेजा और अश्विन कंगारू बल्लेबाजों के लिए मुसीबत बन सकते हैं। अब ऑस्ट्रेलिया की पूरी कोशिश रहेगी कि वो खेल का आखिरी दिन बल्लेबाजी करते हुए निकाल लें लेकिन ये इतना आसान दिख नहीं रहा। यानी भारत ने कोई गलती नहीं कि तो नतीजा उसके पक्ष में आ सकता है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern