Move to Jagran APP

वेस्टइंडीज़ के दिग्गज़ खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो ने किया संन्यास का एलान, बताई ये वजह

ब्रावो ने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच दो साल पहले सितंबर 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 इंटरनेशनल मैच खेला था।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 12:34 PM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2018 12:34 PM (IST)
वेस्टइंडीज़ के दिग्गज़ खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो ने किया संन्यास का एलान, बताई ये वजह
वेस्टइंडीज़ के दिग्गज़ खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो ने किया संन्यास का एलान, बताई ये वजह

नई दिल्ली, जेएनएन।वेस्टइंडीज़ के दिग्गज खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया है। हालांकि वह दुनियाभर में फ्रैंचाइजी टी-20 क्रिकेट खेलते रहेंगे। ब्रावो ने कहा कि मैंने भी दूसरे क्रिकेटरों की राह पर चलते हुए अगली पीढ़ी के खिलाड़ियों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को छोड़ना का मन बनाया।

loksabha election banner

आइपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस की ओर से खेलने वाले ब्रावो ने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच दो साल पहले सितंबर 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 इंटरनेशनल मैच खेला था। वो 2016 की वर्ल्ड टी-20 विजेता कैरेबियाई टीम का हिस्सा रहे थे। 35 वर्षीय ब्रावो ने 2004 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए 40 टेस्ट, 164 वनडे और 66 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले।

ब्रावो ने अपना आखिरी टेस्ट 2010 में खेला था और पिछले कुछ वर्षों से वह टी20 विशेषज्ञ कहलाने लगे हैं। उन्हें मैदान पर अनोखे अंदाज में जश्न मनाने के लिए भी जाना जाता है। ब्रावो ने टेस्ट में तीन शतकों की मदद से 2200 रन बनाए और 86 विकेट लिए। वन-डे में उन्होंने 2968 रन बनाए और 199 विकेट लिए।

मीडिया में दिए अपने बयान में ब्रावो ने कहा, 'आज मैं क्रिकेट की दुनिया को बताना चाहता हूं कि मैंने आधिकारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से से अलविदा लेने का फैसला किया है। 14 साल पहले मैंने वेस्टइंडीज के लिए डेब्यू किया था। लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ जुलाई 2004 में मरून कैप पहनकर मैं मैदान पर उतरा। जो जोश और जुनून मुझे उस समय महसूस हुआ था वह पूरे करियर में मेरे साथ रहा।'

वैसे संन्यास की घोषणा करते ही ब्रावो ने किसी भी प्रकार से अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी पर विराम लगा दिया है। वेस्टइंडीज के भारत दौरे पर आने के समय कयास लगाए जा रहे थे कि ब्रावो की राष्ट्रीय टीम में वापसी हो सकती है।

ब्रावो ने अपना अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच भारत के खिलाफ धर्मशाला में 2014 में खेला। इस दौरे के दौरान बोर्ड के साथ वेतन विवाद के कारण वेस्टइंडीज की पूरी टीम दौरे के बीच से ही स्वदेश लौट गई। ब्रावो उस समय टीम के कप्तान थे।
क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.