Move to Jagran APP

Durga Puja: एक बार फिर सौरव गांगुली पहुंचे लाॅर्ड्स की बालकनी में, कोलकाता में तैयार किया गया अनोखा दुर्गा पूजा पंडाल

इस बार कोलकाता में इंग्लैंड के लॅार्ड्स क्रिकेट ग्राउंड के तर्ज पर एक दुर्गा पंडाल बनाया गया है जिसका उद्घाटन करने के लिए मंगलवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) पहुंचे थे।

By Piyush KumarEdited By: Published: Wed, 28 Sep 2022 03:27 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 03:27 PM (IST)
Durga Puja: एक बार फिर सौरव गांगुली पहुंचे लाॅर्ड्स की बालकनी में, कोलकाता में तैयार किया गया अनोखा दुर्गा पूजा पंडाल
कोलकाता में इंग्लैंड के लॅार्ड्स क्रिकेट ग्राउंड के तर्ज पर एक दुर्गा पंडाल बनाया गया।(फोटो सोर्स; एएनआइ)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। भारतीय क्रिकेट के साथ लंदन के लॅार्ड्स क्रिकेट ग्राउंड की बालकनी (lord balcony) से अनोखा और एतिहासिक जुड़ाव है। साल 1983 में भारतीय टीम के कप्तान कपिल देव ने पहली बार विश्वकप की ट्राॅफी लार्ड्स की बालकनी में ही उठाई थी। वह लम्हा आज भी भारतीय क्रिकेट जगत के लिए यादगार लम्हों में से एक है।

loksabha election banner

वहीं, साल 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए नेटवेस्‍ट सीरीज (natwest series 2002) के फाइनल में जीत के बाद सौरव गांगुली ने लॅार्ड्स बालकनी में ही अपनी नीली टी-शर्ट उतारकर हवा में लहराई थी। इस दो यादगार पलों को आज भी भारत के करोड़ों क्रिकेट फैंस भुले नहीं हैं। गौरतलब है कि इस समय भारत में धूमधाम से दुर्गा पूजा का त्योहार मनाया जा रहा है।

लार्ड्स बालकनी के तर्ज पर तैयार किया गया पूजा पंडाल

पश्चिम बंगाल और कई राज्यों में अलग-अलग थीम पर दुर्गा पूजा पंडाल बनाए गए हैं। इस साल कोलकाता में इंग्लैंड के लॅार्ड्स क्रिकेट ग्राउंड के तर्ज पर एक दुर्गा पंडाल बनाया गया है, जिसका उद्घाटन करने के लिए मंगलवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) पहुंचे थे। सौरव गंगुली, मंगलवार शाम गरिया के मिताली संघ समुदाय के दुर्गा पूजा पंडाल में पहुंचे थे।

पूजा समिति द्वारा तैयार किए गए बालकनी में भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने आकर तिरंगा झंडा भी फहराया। इन तस्वीरों को देखकर कई क्रिकेट फैंस को साल 2002 में नेटवेस्ट सीरीज की फाइनल मैच याद आ गई।

जानें क्या हुआ था फाइनल मुकाबले में

दरअसल, साल 2002 में सौरव गांगुली की कप्‍तानी में भारत नेटवेस्‍ट सीरीज (natwest series 2002) का फाइनल मैच भारत बनाम इंग्लैंड लार्ड्स के क्रिकेट मैदान में खेला गया। यह काफी रोमांचक मुकाबला था। फाइनल मैच में भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत मिली थी लेकिन मध्यमक्रम के बल्लेबाजों ने कुछ ज्यादा कमाल नहीं किया। हालांकि, युवारज सिंह (Yuvraj Singh)और मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) भारतीय पारी को संभाला।

दोनों की बैटिंग पार्टनशिप ने मैच को भारत की ओर धकेल दिया। भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान ने जैसी ही इस मैच में विनिंग शॅाट लगाया। उसके तुरंत बाद बालकनी में मौजूद सौरव गांगुली, नीली टी-शर्ट निकालकर हवा में लहराने लगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.