Move to Jagran APP

रणजी राउंड अप: मैच के तीसरे दिन ही पंजाब ने दिल्ली को 10 विकेट से हराया

पंजाब ने फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-बी के मैच में मेजबान दिल्ली को 10 विकेट से हरा दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 30 Nov 2018 09:46 PM (IST)Updated: Sat, 01 Dec 2018 11:03 AM (IST)
रणजी राउंड अप: मैच के तीसरे दिन ही पंजाब ने दिल्ली को 10 विकेट से हराया
रणजी राउंड अप: मैच के तीसरे दिन ही पंजाब ने दिल्ली को 10 विकेट से हराया

नई दिल्ली। पंजाब ने फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-बी के मैच के तीसरे दिन ही मेजबान दिल्ली को 10 विकेट से मात दी। पंजाब ने दिल्ली को पहली पारी में 107 रनों पर ढेर कर दिया था और फिर अपनी पहली पारी में 282 रन बनाकर 175 रनों की बढ़त ले ली थी। दिल्ली अपनी दूसरी पारी में भी कुछ खास नहीं कर पाई और पंजाब के गेंदबाजों के सामने 179 रनों पर ढेर हो गई। ऐसे में पंजाब को सिर्फ पांच रनों का लक्ष्य मिला जिसे उसने बिना विकेट खोए हासिल कर लिया। जीवनजोत सिंह छह और अभिषेक शर्मा दो रन बनाकर नाबाद लौटे। यह पंजाब की तीन मैचों में पहली जीत है। इससे पहले खेले गए दो मैचों में उसे ड्रॉ हासिल हुआ था। उसके अब नौ अंक हो गए हैं। दिल्ली ने दिन की शुरुआत छह विकेट पर 106 रनों के साथ की थी। अनुज रावत और वरुण सूद के ऊपर तीसरे दिन दिल्ली की जिम्मेदारी थी। स्कोर 119 ही हुआ था कि अनुज लेग स्पिनर मयंक मार्कंडेय का शिकार बन गए। यहां से वरुण (25) और पुलकित नारंग (31) ने टीम को संभाला और स्कोर 173 तक पहुंचा दिया। यहां मयंक ने वरुण को आउट कर साझेदारी को तोड़ा। मयंक ने ही विकास मिश्रा (00) को 179 के कुल स्कोर पर आउट कर दिल्ली का नौवां विकेट गिरा दिया। विनय चौधरी ने नारंग को आउट कर दिल्ली की पारी का अंत किया। पंजाब के लिए चौधरी ने चार विकेट लिए। मयंक के हिस्से तीन विकेट आए। सिद्धार्थ कौल ने दो विकेट लिए।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश के खिलाफ राजस्थान ने ली बढ़त

कानपुर। अनिकेत चौधरी (5/64) की शानदार गेंदबाजी के दम पर राजस्थान ने ग्रुप-सी के मुकाबले के तीसरे दिन उत्तर प्रदेश को पहली पारी में 214 रन पर समेट दिया। कानपुर के ग्रीन पार्क पर जारी मुकाबले में दिन का खेल खत्म होने तक राजस्थान ने दूसरी पारी में चार विकेट के नुकसान पर 136 रनों का स्कोर खड़ा कर लिया है। राजस्थान की पहली पारी 311 रन पर खत्म हुई थी। इस तरह उसे पहली पारी के आधार पर 97 रन की बढ़त हासिल हुई और दिन का खेल खत्म होने तक उसकी बढ़त 233 रन की हो गई है। राजस्थान के लिए अमित कुमार गौतम (66) और राजेश बिश्नोई जूनियर (05) नाबाद हैं। उत्तर प्रदेश के लिए इस पारी में अंकित राजपूत ने सबसे अधिक दो विकेट लिए। शिवम चौधरी और सौरभ कुमार को एक-एक सफलता मिली। 

हरियाणा की करारी हार

गुवाहाटी, प्रेट्र। अरूप दास और मुख्तार हुसैन के चार-चार विकेटों की बदौलत असम ने यहां रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-सी मैच में शुक्रवार को हरियाणा को पारी और 35 रन से हरा दिया। असम की चार मैचों में यह दूसरी जीत है। असम अब 14 अंकों के साथ अपने ग्रुप में तीसरे नंबर पर है। वहीं, हरियाणा की चार मैचों में यह दूसरी हार है और वह नौ अंकों के साथ पांचवें नंबर पर है। यहां नेहरू स्टेडियम में खेले गए इस मैच में असम से मिले फॉलोआन के बाद हरियाणा की टीम अपनी दूसरी पारी में 178 रन पर ऑलआउट हो गई। हरियाणा ने पहली पारी में 97 रन बनाए थे जबकि असम ने अपनी पहली पारी में 310 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया था। हरियाणा ने अपने गुरुवार के स्कोर सात विकेट पर 78 रन से आगे खेलना शुरू किया। टीम एक समय बड़ी हार के कगार पर थी लेकिन पुनिश मेहता ने 94 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से नाबाद 70 रन की पारी खेलकर टीम की हार के अंतर को थोड़ा कम कर दिया। गुरुवार को नाबाद रहे चेतन्या बिश्नोई शुक्रवार को 165 गेंदों का सामना करने के बाद नौ चौकों के सहारे 78 रन बनाकर टीम के आठवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। बिश्नोई का विकेट 174 के स्कोर पर गिरा। बिश्नोई और मेहता के अलावा हरियाणा का और कोई भी बल्लेबाज दहाई तक नहीं पहुंच सका।

उत्तराखंड की लगातार चौथी जीत

गोलपारा, प्रेट्र। पहली बार रणजी ट्रॉफी में खेल रही उत्तराखंड की टीम ने प्लेट ग्रुप में अपना विजय क्रम जारी रखते हुए अरुणाचल प्रदेश को मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को पारी और 73 रनों से मात देकर लगातार चौथी जीत दर्ज की। इस जीत के बाद उत्तराखंड के चार मैचों में चार जीत के साथ कुल 27 अंक हो गए हैं और वह प्लेट ग्रुप में पहले स्थान पर है। उत्तराखंड की इस जीत के हीरो कार्तिक जोशी (नाबाद 208), कप्तान रजत भाटिया (नाबाद 152), मयंक मिश्रा (चार विकेट) और मलोलान रंगराजन (चार विकेट) रहे। उत्तराखंड ने अरुणाचल प्रदेश को पहली पारी में 105 रनों पर ही ढेर कर दिया था। इस पारी में मयंक ने चार विकेट लिए थे, सनी राणा ने तीन सफलताएं अर्जित की थीं। उत्तराखंड ने अपनी पहली पारी चार विकेट के नुकसान पर 470 रनों पर घोषित कर अरुणाचल प्रदेश पर 365 रनों की बढ़त ली थी। उत्तराखंड के गेंदबाजों ने अरुणाचल प्रदेश को दूसरी पारी में भी बड़ा स्कोर नहीं करने दिया और उसे 292 रनों पर ढेर कर मैच अपने नाम कर लिया।

बिहार ने सिक्किम को हराया

पटना। रणजी ट्रॉफी में प्लेट ग्रुप के अन्य मैच में बिहार ने सिक्किम को 395 रनों के करारी मात दी। बिहार ने पहली पारी में 288 रन बनाए थे और सिक्किम को पहली पारी में 81 रनों पर ढेर कर दिया था। उसके पास 207 रनों की बढ़त थी। बिहार ने अपनी दूसरी पारी सात विकेट के नुकसान पर 296 रनों पर घोषित कर सिक्किम के सामने 503 रनों का लक्ष्य रखा था। सिक्किम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और 108 रनों पर ही ढेर हो गई। बिहार के लिए आशुतोष अमन और समर कादरी ने पांच-पांच विकेट लिए। 

झारखंड का बड़ा स्कोर

पोरवोरिम, प्रेट्र। गोवा क्रिकेट एसोसिएशन अकादमी ग्राउंड पर जारी ग्रुप-सी के मुकाबले में झारखंड की पहली पारी को 390 के स्कोर पर समाप्त करने के बाद गोवा ने अपनी दूसरी पारी में तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट पर 10 रन बना लिए हैं। झारखंड ने अनुकूल रॉय (127), कप्तान नजीम सिद्दीकी (71) और उत्कर्ष सिंह (75) की शानदार पारियों के दम पर अपनी पहली पारी में 390 रनों का स्कोर खड़ा किया। इस पारी में गोवा के लिए अमूल्य पांडरेकर ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए। इसके अलावा अमोघ सुनील देसाई, दर्शन मिसाल और विशम्भर काहलोन ने दो-दो विकेट हासिल किए।

हार की कगार पर जम्मू-कश्मीर

नई दिल्ली। पालम-ए स्टेडियम में जारी ग्रुप-सी के मैच में सर्विसेज को जम्मू-कश्मीर के खिलाफ जीत के लिए 38 रनों की दरकार है। सर्विसेज ने अपनी दूसरी पारी में तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक पांच विकेट के नुकसान पर 67 रन बना लिए हैं। जम्मू-कश्मीर के कप्तान परवेज रसूल और मुहम्मद मुदस्सिर को दो-दो विकेट हासिल हुए हैं। सर्विसेज ने जम्मू-कश्मीर की दूसरी पारी 261 रनों पर समाप्त की। अरुण बमाल ने इस पारी में सर्विसेज के लिए सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं दिवेश पठानिया को तीन और सचिदानंद पांडे को दो विकेट मिले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.