Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलिया में नहीं थम बॉल टेंपरिंग पर बवाल, अब बोर्ड के अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

संचालन संस्था ने कहा कि सीए पुष्टि करता है कि पीवर ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में इस्तीफे की घोषणा की है।

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Thu, 01 Nov 2018 08:41 PM (IST)Updated: Thu, 01 Nov 2018 08:41 PM (IST)
ऑस्ट्रेलिया में नहीं थम बॉल टेंपरिंग पर बवाल, अब बोर्ड के अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

सिडनी, रायटर : गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण के कारण बेहद दबाव का सामना कर रहे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के अध्यक्ष डेविड पीवर ने गुरुवार को पद छोड़ दिया। इस प्रकरण के कारण पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ, उप कप्तान डेविड वार्नर और कैमरन बेनक्राफ्ट पर प्रतिबंध लगे, जबकि कई आला अधिकारियों को पद छोड़ने पड़े।

loksabha election banner

पीवर को पिछले हफ्ते ही तीन साल के नए कार्यकाल के लिए पद पर चुना गया था। उनके चयन के एक दिन बाद हालांकि धोखाधड़ी प्रकरण में स्वतंत्र समीक्षा रिपोर्ट आई थी जिसमें संचालन संस्था को फटकार लगाई गई थी। इसके बाद पता चला कि सीए द्वारा नियुक्तसमिति की रिपोर्ट को देश के राज्यों से छिपाकर रखा गया, जिन्होंने अध्यक्ष पद पर पीवर का पुन: चयन किया। इसके बाद से पीवर के इस्तीफे की मांग होने लगी थी।

संचालन संस्था ने कहा कि सीए पुष्टि करता है कि पीवर ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में इस्तीफे की घोषणा की है। उपाध्यक्ष अर्ल एडिंग्स को अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। सीए के मुख्य कार्यकारी जेम्स सदरलैंड, कोच डेरेन लेहमन और टीम परफॉरमेंस प्रमुख पैट होवार्ड को इस प्रकरण के बाद अपने पद गंवाने पड़े, लेकिन पीवर अब तक बोर्ड से जुड़े रहे थे।

एडिंग्स ने अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किए जाने के बाद कहा कि हम क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के उबरने और पुनर्गठन की महत्वपूर्ण प्रक्रिया जारी रखने को लेकर उत्सुक हैं। उन्होंने कहा कि बोर्ड को पता है कि हमें क्रिकेट समुदाय का विश्वास दोबारा हासिल करने के लिए लंबा सफर तय करना होगा। मैं और कार्यकारी टीम क्रिकेट को मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

गेंद से छेड़छाड़ अंतरराष्ट्रीय समस्या : लेंगर

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कोच जस्टिन लेंगर का मानना है कि गेंद से छेड़छाड़ एक अंतरराष्ट्रीय समस्या है जिसे नियंत्रित किया जाना बेहद जरूरी है। उन्होंने साथ ही स्थितियों में सुंतलन बनाए रखने की बात कही, ताकि किसी खिलाड़ी को गेंद की स्थिति को बदलने की हरकत करने की जरूरत ही ना पड़े। दक्षिण अफ्रीका में केपटाउन में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में हुए गेंद से छेड़छाड़ विवाद के कारण क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने तत्कालीन कप्तान स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरोन बैनक्राफ्ट को प्रतिबंधित कर दिया था।

यह प्रतिबंध अभी जारी है। इसी विवाद के कारण लेहमन ने कोच पद से इस्तीफा दे दिया था और इसके बाद लेंगर को टीम की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। लेंगर ने कहा कि मेरा ईमानदारी से यह मानना है कि यह एक अंतरराष्ट्रीय समस्या है। मैं एक सेकेंड के लिए भी यह नहीं समझ पा रहा कि हम मैदान पर सैंडपेपर कैसे ले गए। मैं सिर्फ इतना जानता हूं कि यह एक अंतरराष्ट्रीय मुद्दा है। यह वाकई चिंता का विषय है। हमें पूरे विश्व में सही तरह की पिचें बनानी होंगी ताकि गेंद धूम सके, चाहे स्पिन हो या स्विंग।

लेंगर का यह बयान ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ के उस बयान के बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि आइसीसी गेंद से छेड़छाड़ को लेकर ज्यादा सख्त नहीं है और काफी ढीले तरीके से बर्ताव करती है।

स्मिथ और वार्नर से हटे प्रतिबंध: सिडल

ऑस्ट्रेलियाई टीम के तेज गेंदबाज पीटर सिडल गेंद से छेड़छाड़ विवाद के बाद प्रतिबंध झेल रहे पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर के साथ खड़े नजर आ रहे हैं। उनका कहना है गेंद से छेड़छाड़ की जांच रिपोर्ट सामने आने के बाद अब उनकी सजा कम की जानी चाहिए।

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एसोसिएशन ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से तीनों ही खिलाडि़यों की सजा पर दोबारा विचार कर इसे कम करने की मांग की थी। 

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज सिडल का कहना है कि आप हमेशा ही उनको क्रिकेट खेलते देखना चाहते हैं लेकिन सजा की वजह से ऐसा नहीं है। मुझे लगता वे समझ गए हैं को यह सजा उनको क्यों मिली है तो अब इसे हटा देना चाहिए। जो सजा उनको मिली है उसे कम कर देना चाहिए।

एसीए के अध्यक्ष ग्रेग डायर ने कहा था कि दक्षिण अफ्रीका में हुई घटना खिलडि़यों पर जरूरत से ज्यादा दबाव डालने जाने के संस्कृति और सिस्टम की उपज थी। स्मिथ, वार्नर और बेनक्राफ्ट को मिली सजा की कठोरता पर फिर विचार करना चाहिए।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करे

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.