Move to Jagran APP

डेरेन लेहमन ने ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कोच का पद छोड़ा, बॉल टेंपरिंग विवाद में मिली थी क्लीन चिट

लैहमैन ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए कोच का पद छोड़ दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 29 Mar 2018 06:45 PM (IST)Updated: Fri, 30 Mar 2018 07:16 AM (IST)
डेरेन लेहमन ने ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कोच का पद छोड़ा, बॉल टेंपरिंग विवाद में मिली थी क्लीन चिट
डेरेन लेहमन ने ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कोच का पद छोड़ा, बॉल टेंपरिंग विवाद में मिली थी क्लीन चिट

जोहानिसबर्ग। कोच डेरेन लेहमन ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को कलंकित करने वाले गेंद से छेड़छाड़ विवाद में भावनात्मक तनाव को देखते हुए वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के चौथे व अंतिम टेस्ट मैच के बाद अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। 

loksabha election banner

लेहमन ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में यह मेरा अंतिम टेस्ट मैच होगा। खिलाडिय़ों को अलविदा कहना मेरा अब तक का सबसे मुश्किल काम था। मीडिया में आज स्टीव स्मिथ और कैमरन बेनक्राफ्ट को देखने के बाद मुझे अहसास हुआ कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को आगे ले जाने की जरूरत है और इसके लिए ऐसा करना सबसे सही चीज है। मुझे वाकई स्टीव के लिए अफसोस है और आप देख सकते हैं कि मैं मीडिया के सामने रो रहा हूं। सभी खिलाड़ी इससे काफी दुखी हैं।

लेहमन को 2019 की एशेज सीरीज के बाद अपना पद छोडऩा था। हालांकि, क्रिकेट जगत में भूचाल ला देने वाले बॉल टेंपरिंग मामले में उनकी भूमिका नहीं पाई गई थी और उन्हें क्लीन चिट मिल गई थी। उनका पद छोडऩे का फैसला उसके बाद आया जब केपटाउन में तीसरे टेस्ट के दौरान पिछले शनिवार को कप्तान स्मिथ और उपकप्तान वार्नर को खेल में बेईमानी की नींव तैयार करने का दोषी मानते हुए 12 महीनों का प्रतिबंध लगाया गया। इस मामले में सलामी बल्लेबाज बेनक्राफ्ट को उनकी भूमिका पाए जाने पर नौ महीने के लिए प्रतिबंधित किया गया है।

लेहमन ने कहा, 'पिछले एक सप्ताह के दौरान मैंने और मेरे परिवार ने काफी कुछ सहा है। यह उसकी कीमत है। मैंने पिछले कुछ दिनों के दौरान अपने परिवार से काफी लंबी बातचीत की और उसके बाद मुझे लगा कि यह कदम उठाने के लिए यही सही समय है। टीम के व्यवहार के लिए आखिरकार मैं जिम्मेदार हूं और मैं कुछ समय के लिए अपनी स्थिति के बारे में सोच रहा था। मीडिया में बुधवार को यह कहने के बाद कि मैं इस्तीफा नहीं दूंगा, मैं स्टीव और कैमरन को देखने के बाद दुखी हुआ और मैंने यह फैसला लिया। इससे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को पूरी टीम की समीक्षा करने का मौका मिलेगा और ऑस्ट्रेलियाई जनता का विश्वास फिर से पाने के लिए बदलाव करने होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.