Move to Jagran APP

RCB के लिए खेल रही पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान ने लिया संन्‍यास का फैसला, T20 WC से जुड़ा है पूरा विवाद

Dan Van Niekerk set to retire डान वान निकर्क को पिछले महीने टी20 वर्ल्‍ड कप में दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम में नहीं चुना गया था। अब जाकर उन्‍होंने संन्‍यास लेने का फैसला लिया है। वान निकर्क इस समय डब्‍ल्‍यूपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्‍सा हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamPublished: Sat, 11 Mar 2023 08:19 PM (IST)Updated: Sat, 11 Mar 2023 08:19 PM (IST)
Dane Van niekerk set to retire: डान वान निकर्क संन्‍यास लेंगी

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्‍तान डान वान निकर्क जल्‍द ही अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा करने वाली हैं। वान निकर्क इस समय महिला प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्‍सा हैं।

loksabha election banner

29 साल की निकर्क ने इंस्‍टाग्राम पर सीधे संन्‍यास की घोषणा नहीं की, लेकिन लिखा, 'आपको स्‍वीकार करना होता है कि कुछ अध्‍याय बिना अंत के खत्‍म हो जाते हैं। जो चीज पहले ही टूट चुकी है, उसे फिक्‍स करने के कोई मायने नहीं हैं।' ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक क्रिकेट साउथ अफ्रीका अब तक निकर्क के फैसले से अवगत नहीं है।

टी20 वर्ल्‍ड कप में विवाद

क्रिकेट साउथ अफ्रीका को इस महीने के अंत में राष्‍ट्रीय महिला अनुबंध की घोषणा करना है। निकर्क को पिछले साल अनुबंध मिला था, लेकिन जनवरी में एड़ी की चोट के बाद उन्‍होंने राष्‍ट्रीय टीम के लिए एक भी मैच नहीं खेला था। वैसे, इस पर कोई स्‍पष्‍टता नहीं है कि इस साल निकर्क को अनुबंध मिलेगा या नहीं। टी20 वर्ल्‍ड कप से पहले सीएसए ने सुने लुस को कप्‍तान बनाया था, जिन्‍होंने अपने नेतृत्‍व में टीम को फाइनल में पहुंचाया। इससे निकर्क के कार्यकाल के अंत पर प्रभाव पड़ा।

महिला क्रिकेट में सबसे चालाक कप्‍तानों में से एक निकर्क ने पिछले महीने टी20 वर्ल्‍ड कप में चयन नहीं होने के विवाद के बाद अब जाकर फैसला लिया है। डान वान निकर्क 18 सेकंड से फिटनेस टेस्‍ट पास नहीं कर पाई थीं, जबकि उन्‍होंने व्‍यक्तिगत अपना सर्वश्रेष्‍ठ हासिल किया था। मगर उन्‍हें टीम से बाहर रखा गया। निकर्क की गैरमौजूदगी में सुने लुस ने टीम की कमान संभाली और पहली बार वर्ल्‍ड कप फाइनल खेला। वहां उसे ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों शिकस्‍त मिली।

डान वान निकर्क का करियर

स्पिन ऑलराउंडर निकर्क ने सितंबर 2021 में अपना आखिरी अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेला था। इसके बाद एड़ी की चोट के कारण वो एक्‍शन से दूर रही। इस साल जनवरी में उनकी वापसी संभव थी, लेकिन वो फिटनेस टेस्‍ट में पास नहीं हो सकी। वान निकर्क ने 107 वनडे में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्‍व किया और 2175 रन बनाए व 138 विकेट चटकाए। इसके अलावा 86 टी20 इंटरनेशनल मैचों में उन्‍होंने 1877 रन और 65 विकेट लिए। भारत के खिलाफ निकर्क ने एकमात्र टेस्‍ट खेला, जिसमें 22 रन बनाए और एक विकेट लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.