जोहानिसबर्ग। दक्षिण अफ्रीका के प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज काइल एबॉट और बल्लेबाज रिली रूसो के अंतरराष्ट्रीय करियर पर अचानक विराम लग जाएगा किसी ने सोचा नहीं था। उन्होंने एक डील साइन करने का फैसला लिया जिसकी वजह से क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) ने उनका राष्ट्रीय अनुबंध रद कर दिया है। दोनों खिलाड़ियों ने श्रीलंका के खिलाफ हुए केपटाउन टेस्ट के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा भी कर दी। आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला।

- क्रिकेट साउथ अफ्रीका का कठोर कदम

दरसअल, 29 वर्षीय एबॉट ने कोल्पेक डील को मानते हुए इंग्लैंड काउंटी क्रिकेट के हैंपशर क्लब के साथ करार कर लिया है। दक्षिण अफ्रीका इस डील के खिलाफ है और उसने साफ कर दिया है कि जो भी खिलाड़ी देश के लिए खेलने से इन्कार करेगा उसका राष्ट्रीय अनुबंध तुरंत रद कर दिया जाएगा। दिलचस्प बात ये है कि ये फैसला एबॉट से चर्चा करने के बाद ही लिया गया है। एबॉट को रोकने की कोशिश भी की गई लेकिन इस गेंदबाज ने इस हैंपशर क्लब को प्राथमिकता दी। वो श्रीलंका के खिलाफ जारी मौजूदा टेस्ट सीरीज में भी दक्षिण अफ्रीकी टीम का हिस्सा थे।

- इनकी छुट्टी भी तय

प्रतिभाशाली 27 वर्षीय द.अफ्रीकी बल्लेबाज रिली रूसो भी काइल एबॉट की राह पर चलने जा रहे हैं और क्रिकेट साउथ अफ्रीका उनका राष्ट्रीय अनुबंध भी रद करने जा रहा है। क्रिकेट साउथ अफ्रीका के मुख्य कार्यकारी हारून लोर्गट ने कहा, 'हमारे पास एबॉट और रूसो से अनुबंध तोड़ने के अलावा कोई और विकल्प नहीं था, क्योंकि वे दोनों अब दक्षिण अफ्रीका के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे।'

- क्या है 'कोल्पेक डील'?

ईयू यानी यूरोपियन यूनियन के देशों के नागरिकों को किसी भी अन्य उस देश में काम करने की छूट होती है जो यूरोपियन यूनियन का हिस्सा है। लेकिन कोल्पेक डील का मतलब होता है कि जो देश यूरोपियन यूनियन एसोसिएशन एग्रीमेंट का हिस्सा होते हैं, जो कि ईयू और बाकी देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौता है, उन देशों के नागरिकों को भी यूरोपियन यूनियन में काम करने की छूट मिल जाती है। दक्षिण अफ्रीका ने ईयू के साथ कोटोनू समझौता किया हुआ है जिसमें उनके साथ जिंबाब्वे और कई कैरेबियाई देश भी शामिल है। ऐसे में द.अफ्रीकी खिलाड़ी कोल्पेक डील साइन कर सकते हैं।

- एबॉट और रूसो का अंतरराष्ट्रीय करियर

काइल एबॉट

टेस्ट मैच- 10, विकेट- 39, सर्वश्रेष्ठ- 7/29

वनडे मैच- 28, विकेट- 34, सर्वश्रेष्ठ- 4/21

टी20 मैच- 21, विकेट- 26, सर्वश्रेष्ठ- 3/20

रिली रूसो

वनडे मैच- 36, रन- 1239, सर्वश्रेष्ठ- 132

टी20 मैच- 15, रन- 327, सर्वश्रेष्ठ- 78

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Shivam

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस