नई दिल्ली, जेएनएन। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने बुधवार को बिग बैश लीग सीजन की योजना बनानी शुरू कर दी है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने बीबीएल के फुल सीजन का शेड्यूल जारी कर दिया है। इस बार लीग की शुरुआत दिसंबर में होनी है, लेकिन बोर्ड ने माना है कि स्वीकार किया कि शेड्यूल COVID-19 महामारी से प्रभावित हो सकता है। अगर ये लीग अपने निर्धारित समय पर शुरू होती है तो ये भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज से टकराएगी।

बीबीएल के दसवें सीजन की शुरुआत 3 दिसंबर से होनी है। कंगारू क्रिकेट की मानें तो 3 दिसंबर को एडिलेड स्ट्राइकर्स का सामना मेलबर्न रेनेगेज टीम से होगा। बिग बैश लीग 2020-21 में कुल 60 मैच आयोजित होंगे, जिसमें नॉकआउट मुकाबले भी शामिल हैं। देश के अलग-अलग स्टेडियमों में ये लीग खेली जाएगी, जबकि फाइनल मुकाबला 6 फरवरी को खेला जाएगा। इसके साथ-साथ वुमेंस बिग बैश लीग का शेड्यूल भी जारी हो गया है।

17 अक्टूबर से 29 नवंबर के बीच वुमेंस बिग बैश लीग का आयोजन किया जाएगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया प्रसारकों के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करेगा और कम सामग्री के लिए दंड का सामना नहीं करेगा। हालांकि, शेड्यूल अभी भी समस्याओं का सामना कर सकता है, क्योंकि हाल ही में मेलबर्न और सिडनी में कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद ऑस्ट्रेलिया में अंतरराज्यीय यात्रा प्रतिबंधित है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बिग बैश लीग प्रमुख एलिस्टेयर डॉबसन ने कहा कि लीग सार्वजनिक स्वास्थ्य सलाह का पालन करेगी और जनता, खिलाड़ियों और सहायक कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य प्रोटोकॉल बनाएगी। डॉबसन ने कहा है, "कोरोना वायरस के समय में निर्धारण इसकी चुनौतियों के बिना नहीं है, जैसा कि हमने देखा है। लीग के बाहर ही कारक हैं जो बाद की तारीख में (शेड्यूल) को प्रभावित कर सकते हैं।"

बता दें कि 3 दिसंबर से ही भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होनी है। 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज भी दोनों देशों के बीच होनी है। इस तरह ये भारतीय टीम का ये दौरा 17 जनवरी तक चलेगा। इसी बीच देश में बिग बैश लीग का आयोजन हो रहा है, जिससे इसके टकराव होगा। हालांकि, वुमेंस बिग बैश लीग को देखते हुए माना जा रहा है कि अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में ही होने वाला टी20 वर्ल्ड कप स्थगित हो सकता है।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस