नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies Chris Gayle retirement: भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में वेस्टइंडीज टीम के तूफानी ओपनर बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) ने तूफानी पारी खेली। गेल बेहद आक्रामक अंदाज में दिख रहे थे और कमाल की बल्लेबाजी कर रहे थे पर खलील अहमद की गेंद ने उनकी इस पारी का अंत कर दिया। इसके साथ ही यूनिवर्स बॉल क्रिस गेल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। क्रिस गेल जैसे ही इस मैच में आउट हुए तमाम भारतीय खिलाड़ी उन्हें बधाई देने पहुंच गए। गेल ने कप्तान विराट कोहली, लोकेश राहुल समेत तमाम भारतीय खिलाड़ियों का अपने अंदाज में अभिवादन स्वीकार किया। क्रिस गेल ने मैदान से बाहर जाते हुए अपने बल्ले के हैंडल में हेलमेट को फंसाया और उसे उंचा करके दर्शकों का अभिवादन किया। 

क्रिस गेल ने खेली तूफानी पारी

इस मैच में क्रिस गेल ने भारत के खिलाफ काफी अच्छी बल्लेबाजी की। गेल ने इस मैच में 41 गेंदों पर 72 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 8 चौके व 5 छक्के लगाए। उनका स्ट्राइक रेट 175.61 का रहा। उन्होंने पहले विकेट के लिए इविन लुईस के साथ मिलकर अपनी टीम को बेहतरीन शुरुआत दिलाई। पहले विकेट के लिए दोनों बल्लेबाजों ने 115 रन की साझेदारी कर डाली। गेल के आउट होने के बाद टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों ने उन्हें बधाई दी। कप्तान विराट कोहली ने गेल को उनके ही अंदाज में मैदान से विदा किया। गेल भी मैदान से जाते-जाते दर्शकों का अभिवादन करते दिखे। 

क्रिस गेल का क्रिकेट करियर
क्रिस गेल ने वेस्टइंडीज के लिए 301 वनडे मैचों में 10,480 रन बनाए। उन्होंने वनडे में 25 शतक और 54 अर्धशतक भी लगाए। गेल ने वनडे में 331 छक्के लगाए। टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो गेल ने 103 टेस्ट में 7214 रन बनाए। उन्होंने टेस्ट में 15 शतक लगाए। टेस्ट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 333 रन रहा। टी20 इंटरनेशनल में गेल ने 2 शतक लगाए और उनका औसत 32.54 रहा। क्रिस गेल ने गेंदबाजी में भी कमाल किया और टेस्ट में 73, वनडे में 167 और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 17 विकेट चटकाए। 

गेल के नाम पर हैं ये कमाल के रिकॉर्ड्स

-क्रिस गेल विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने विश्व कप इतिहास में 40 छक्के जमाए हैं।

-गेल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले बल्लेबाज हैं। यही नहीं एक द्विपक्षीय वनडे सीरीज में गेल (39) सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं।

-गेल टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर की सभी छह गेंदों पर चौके जड़ने वाले पहले बल्लेबाज हैं। वह टेस्ट मैच की पहली गेंद पर छक्का जमाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं।

-क्रिस गेल वेस्टइंडीज की तरफ से वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

- अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शतक जमाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज क्रिस गेल हैं। 

-गेल एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्होंने आईसीसी अंडर-19 विश्व कप, आईसीसी वर्ल्ड टी20, आईसीसी क्रिकेट विश्व कप, आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और आईसीसी क्रिकेट विश्व कप क्वालिफायर में शतक जमाए हो।

-वो टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक, वनडे में दोहरा और टी20 अंतरराष्ट्रीय में शतक जमाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। 

-टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज। गेल वर्ल्ड टी20 में दो शतक जमाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं।

भारत के खिलाफ दस वर्ष बाद लगाया अर्धशतक

क्रिस गेल की ये पारी काफी खास रही। उन्होंने भारत के खिलाफ वर्ष 2009 में आखिरी बार 50 से ज्यादा रनों की पारी खेली थी। उसके बाद अब जाकर यानी दस वर्ष के बाद उन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ अर्धशतकीय पारी या 50 से ज्यादा रन की पारी खेली। इस मैच में गेल ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 41 गेंदों पर 72 रन बनाए। उन्हें खलील अहमद ने विराट कोहली के हाथों कैच आउट करवाया। 

लुईस के साथ गेल का कमाल

क्रिस गेल और इविन लुईस ने इस मैच में वेस्टइंडीज के स्कोर को 10 ओवर में 114 रन तक पहुंचा दिया। 2012 के बाद दस ओवर में किसी टीम की तरफ से बनाया गया ये तीसरा सबसे बड़ा स्कोर रहा। 

Most runs after ten overs (since 2012)

-118 NZ v SL Christchurch 2015 - 8.2 overs

-116 NZ v Eng Wellington 2015

-114 WI v Ind Port of Spain 2019 *

-113 SA v SL Pallekele 2018

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप