Move to Jagran APP

अंतिम टेस्ट में मैकुलम ने बनाए कई रिकॉर्ड

- मैकुलम दूसरी पारी में तिहरा शतक जमाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बने। उनसे पहले पाकिस्तान के हनीफ मुहम्मद (337) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1957-5

By Edited By: Published: Tue, 18 Feb 2014 07:11 PM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2014 12:20 AM (IST)
अंतिम टेस्ट में मैकुलम ने बनाए कई रिकॉर्ड

- मैकुलम दूसरी पारी में तिहरा शतक जमाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बने। उनसे पहले पाकिस्तान के हनीफ मुहम्मद (337) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1957-58 में यह कारनामा किया था।

loksabha election banner

- कप्तान के रूप में तिहरा शतक लगाने वाले मैकुलम आठवें और कुल 24वें टेस्ट बल्लेबाज हैं।

- मैकुलम ने अपनी पारी के दौरान 775 मिनट क्रीज पर बिताए। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह आठवीं सबसे लंबी पारी है। सबसे लंबी पारी का रिकॉर्ड पाकिस्तान के हनीफ मुहम्मद (970 मिनट बनाम वेस्टइंडीज) के नाम है।

- मैकुलम का स्कोर टेस्ट क्रिकेट में पांचवें नंबर के बल्लेबाज का तीसरा सर्वोच्च स्कोर है। इस क्रम पर उनसे अधिक रन माइकल क्लार्क (भारत के खिलाफ 2012 में नाबाद 329) और सर डॉन ब्रैडमैन (इंग्लैंड के खिलाफ 1934 में 304 रन) ने बनाए हैं।

- न्यूजीलैंड का स्कोर (680/8) किसी भी टीम द्वारा टेस्ट मैच की दूसरी पारी में बनाए गए स्कोर से अधिक है। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ बनाए गए अपने ही रिकॉर्ड (671) में सुधार किया है।

- पदार्पण टेस्ट में शतक जमाने वाले जेम्स नीशाम दसवें कीवी बल्लेबाज हैं। यह पहला टेस्ट खेलते हुए किसी कीवी बल्लेबाज का सर्वोच्च टेस्ट स्कोर भी है। उन्होंने स्कॉट स्टायरिस का रिकार्ड तोड़ा, जिन्होंने 2002 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 107 रन बनाए थे।

- नीशाम 137 रन पर नाबाद रहे जो टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले सातवें नंबर के बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर है। उन्होंने पाकिस्तान के अजहर महमूद का 128 रन का रिकॉर्ड तोड़ा, जो उन्होंने 1997 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया था।

पढ़ें : कोहली ने जड़ा शतक, न्यूजीलैंड ने सीरीज पर किया कब्जा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.