Move to Jagran APP

इंग्लैंड जाने वाली ODI और T 20 टीम का चयन आज, जानें किस-किस खिलाड़ी को मिलेगा मौका!

अफगानिस्तान के अलावा इंग्लैंड दौरे पर होने वाली टी-20 सीरीज व वनडे सीरीज के लिए सीनियर टीम का भी चयन किया जाएगा।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 08 May 2018 01:34 PM (IST)Updated: Tue, 08 May 2018 01:51 PM (IST)
इंग्लैंड जाने वाली ODI और T 20 टीम का चयन आज, जानें किस-किस खिलाड़ी को मिलेगा मौका!
इंग्लैंड जाने वाली ODI और T 20 टीम का चयन आज, जानें किस-किस खिलाड़ी को मिलेगा मौका!

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत-अफगानिस्तान के बीच होने वाले टेस्ट मैच के लिए अजिंक्य रहाणे टीम की कमान संभालेंगे क्योंकि विराट कोहली जून में काउंटी क्रिकेट में हिस्सा लेने के लिए इंग्लैंड रवाना होंगे। मंगलवार को बेंगलुरु में राष्ट्रीय चयन समिति की बैठक होगी जिसमें अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम का चयन किया जाएगा। दोनों देशों के बीच एकमात्र टेस्ट 14 जून से बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में शुरू होगा।

loksabha election banner

बीसीसीआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘कोहली जून में सरे के लिए काउंटी क्रिकेट खेलेंगे और इसके साथ ही वह आयरलैंड के खिलाफ होने वाले दो टी-20 मैचों के लिए भी उपलब्ध नहीं रहेंगे। कोहली की जगह श्रेयस अय्यर को टीम में शामिल किया जा सकता है। रहाणे टीम की अगुआई करने के लिए तैयार है जबकि रोहित शर्मा को उप-कप्तानी दी जा सकती है।’

भारतीय टेस्ट टीम के सदस्य चेतेश्वर पुजारा और इशांत शर्मा भी इंग्लैंड से काउंटी खेलकर अफगानिस्तान के खिलाफ खेलने के लिए उपलब्ध रहेंगे। एमएसके प्रसाद की अगुआई वाली चयन समिति कोहली की जगह श्रेयस अय्यर को शामिल कर सकती है।

चयन समिति के एक सदस्य ने कहा, ‘हम अच्छे खिलाड़ी की जगह अच्छे को ही चुनेंगे। कोहली की जगह अय्यर, रवींद्र जडेजा की जगह अक्षर पटेल और हार्दिक पांड्या के स्थान पर विजय शंकर को चुना जा सकता है।’ इससे पहले भी कोहली के स्थान पर अय्यर को पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट के लिए टीम में शामिल किया था, लेकिन वह अंतिम-एकादश में जगह नहीं बना पाए। हालांकि 46 प्रथम श्रेणी मैचों में 53.90 की औसत से 3989 रन बनाने वाले अय्यर को टीम में शामिल कर भी लिया जाता है तो उनके लिए अंतिम एकादश में जगह बनाना आसान नहीं रहेगा जो लगभग तय है। मुरली विजय, शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा और रहाणे के लगभग खेलने की उम्मीद है। अय्यर को अंतिम एकादश में खेलने के लिए रोहित से टक्कर लेनी होगी जिनका टेस्ट करियर सामान्य रहा है।

अफगानिस्तान के अलावा आयरलैंड दौरे में टीम इंडिया और इंग्लैंड दौरे के लिए भारत-ए टीम का भी चयन किया जाएगा। इसके अलावा इंग्लैंड दौरे पर होने वाली टी-20 सीरीज व वनडे सीरीज के लिए सीनियर टीम का भी चयन किया जाएगा।

टी-20 सीरीज के लिए श्रीलंका में निदहास ट्रॉफी खेलने वाले खिलाड़ियों को ही शामिल किया जा सकता है। 

निदहास ट्रॉफी में भारतीय टीम में इन खिलाड़ियों का चयन हुआ था-

रोहित शर्मा, शिखर धवन, सुरेश रैना, केएल राहुल, मनीष पांडे, दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, विजय शंकर, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज और ऋषभ पंत।

IPL की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

आइपीएल का पूरा शेड्यूल देखने के लिए यहां क्लिक करें

भारतीय-ए टीम में युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल और शिवम मावी को जगह मिल सकती है। भारत-ए टीम के इंग्लैंड दौरे की शुरुआत 22 जून से होगी जिसमें भारत के अलावा इंग्लैंड लायंस-ए और वेस्टइंडीज-ए टीम शामिल हैं। इसके अलावा भारत-ए 16 से 19 जुलाई तक लायंस के खिलाफ चार दिवसीय टेस्ट मैच खेलेगी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.