नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। एक कप्तान के तौर पर ICC T20 World Cup 2021 विराट कोहली के लिए आखिरी टूर्नामेंट होगा। इस मेगा इवेंट के बाद विराट कोहली टी20 फार्मेट की कप्तानी छोड़ देंगे। विराट कोहली पहले ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ को अपना इस्तीफा सौंप चुके हैं कि जब तक टीम इंडिया का सफर टी20 विश्व कप में जिंदा रहेगा, तब तक वे टीम के कप्तान होंगे और टूर्नामेंट के बाद टी20 प्रारूप की कप्तानी छोड़ देंगे, लेकिन टीम के लिए खेलते रहेंगे। ऐसे में टीम इंडिया का अगला कप्तान कौन होगा, इसकी तस्वीर साफ हो गई है।

बीसीसीआइ के एक अधिकारी ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि टी20 विश्व कप के बाद टीम इंडिया के कप्तान टी20 प्रारूप में रोहित शर्मा होंगे। बीसीसीआइ अधिकारी ने इनसाइड स्पोर्ट्स से बात करते हुए कहा, "रोहित शर्मा विश्व कप के बाद टी20 प्रारूप के कप्तान होंगे, लेकिन मेगा इवेंट के बाद इसकी घोषणा की जाएगी।"

रोहित शर्मा इस समय टीम इंडिया के उपकप्तान हैं और ऐसे में उनकी जगह कौन लेगा, इसकी पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन माना जा रहा है कि टी20 प्रारूप में टीम इंडिया की उपकप्तानी केएल राहुल को सौंपी जा सकती है, क्योंकि वे पहले भी उपकप्तानी कर चुके हैं।

गौरतलब है कि जब आइपीएल 2020 के बाद आस्ट्रेलिया के दौरे पर रोहित शर्मा चोट के कारण नहीं गए थे तो उनके स्थान पर सीमित ओवरों के लिए केएल राहुल को टीम इंडिया का उपकप्तान बनाया गया था। ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि केएल राहुल को उपकप्तानी दी जाएगी। हालांकि, इसकी दावेदारी रिषभ पंत ने भी पेश कर रखी है, क्योंकि वे विकेटकीपर हैं और वे विकेट के पीछे से कुछ निर्णय लेने में टीम की मदद कर सकते हैं। केएल राहुल भी विकेटकीपिंग करते आ रहे हैं, लेकिन रिषभ पंत के टीम में होने पर केएल राहुल को फील्ड पर ही रहना पड़ता है।

Edited By: Vikash Gaur