Move to Jagran APP

बीसीसीआइ ने की कोहली के लिए खेल रत्न, द्रविड़ के लिए द्रोणाचार्य की सिफारिश

कोहली और धवन फिलहाल आइपीएल खेल रहे हैं। धवन जहां सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेल रहे हैं, वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की कप्तानी कोहली कर रहे हैं।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 26 Apr 2018 12:04 PM (IST)Updated: Thu, 26 Apr 2018 01:42 PM (IST)
बीसीसीआइ ने की कोहली के लिए खेल रत्न, द्रविड़ के लिए द्रोणाचार्य की सिफारिश
बीसीसीआइ ने की कोहली के लिए खेल रत्न, द्रविड़ के लिए द्रोणाचार्य की सिफारिश

नई दिल्ली, जेएनएन। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को खेल रत्न अवॉर्ड देने की सिफारिश सरकार से की गई है। ये सिफारिश भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने की है। कोहली के अलावा सुनील गावस्कर का नाम ध्यान चंद अवॉर्ड के लिए भेजा गया है। इसके साथ ही बोर्ड ने पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ के लिए द्रोणाचार्य पुरस्कार की सिफारिश की है। अंडर-19 टीम को एक कोच के तौर पर विश्व कप की सफलता दिलाने के लिए द्रविड़ का नाम द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए दिया गया है।

loksabha election banner

मालूम हो, राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड हर साल 29 अगस्त को दिए जाते हैं। कुल मिलाकर 34 हस्तियों को सम्मानित किया जाता है। इससे पहले बीसीसीआइ ने अर्जुन पुरस्कार के लिए शिखर धवन और महिला क्रिकेट टीम की सदस्य स्मृति मंधाना के नाम की सिफारिश की है।

कोहली और धवन फिलहाल आइपीएल खेल रहे हैं। धवन जहां सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेल रहे हैं, वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की कप्तानी कोहली कर रहे हैं। मंधाना ने पिछले साल इंग्लैंड में हुए आइसीसी विश्व कप में भारतीय टीम को फाइनल में पहुंचाने में अहम रोल निभाया था। इस 21 साल की खिलाड़ी ने इस साल शानदार प्रदर्शन किया जिससे वह आइसीसी महिला रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंच गई हैं।

शिखर धवन बल्ले से शानदार खेल दिखा रहे है। क्रिकेट के मैदान पर अच्छे प्रदर्शन का उन्हें इनाम भी मिला है। बीसीसीआइ के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में धवन ग्रेड सी से सीधे A++ में शामिल हुए हैं। पिछले सीजन में धवन ग्रेड सी में थे और उन्हें सालाना पचास लाख मिले रहे थे। वहीं अब इस ग्रेड में आने से बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को सालाना सात करोड़ मिलेंगे, जोकि पिछले सीजन के मुकाबले 1300 फीसद का उछाल है।

पिछले साल जून में धवन को श्रीलंका जाने वाली टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली थी। वो हांगकांग में छुट्टियां मना रहे थे। मगर सलामी बल्लेबाज मुरली विजय के चोटिल होने से धवन को टीम में जगह मिली। इस मौके को धवन ने भी भुना लिया और उन्होंने चार पारियों में 358 रन ठोके। उनका औसत भी 90 के करीब रहा। इस सीरीज में गॉल में खेले गए पहले टेस्ट में तो धवन ने अपने करियर की सबसे बड़ी 190 रनों की पारी खेली।

अगस्त 2017 के बाद से धवन ने पीछे नहीं देखा है। उन्होंने 18 वनडे में चार शतक जमाए हैं। वहीं उनके बल्ले से 975 रन निकले।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.