Move to Jagran APP

IPL और विश्व कप पर बीसीसीआइ-आइसीसी में सहमति, एशिया कप की चढ़ सकती है बलि!

सितंबर में भी स्थितियां नहीं सुधरती हैं तो अक्टूबर और नवंबर में आइपीएल के लिए विंडो निकाली जा सकती है जबकि दिसंबर-जनवरी में ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप हो सकता है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 24 Apr 2020 05:48 PM (IST)Updated: Fri, 24 Apr 2020 05:48 PM (IST)
IPL और विश्व कप पर बीसीसीआइ-आइसीसी में सहमति, एशिया कप की चढ़ सकती है बलि!
IPL और विश्व कप पर बीसीसीआइ-आइसीसी में सहमति, एशिया कप की चढ़ सकती है बलि!

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) के मुख्य कार्यकारियों (सीईसी) ने दुनिया भर में खेल गतिविधियां रद करने वाली कोविड-19 महामारी को देखते हुए अपने भविष्य के दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) में 2023 तक बदलाव करने पर सर्वसम्मति से सहमति जताई। इसमें टी-20 विश्व कप और इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) पर खुलकर तो कुछ नहीं कहा गया लेकिन अंदर ही अंदर इस पर सहमति बनाने की कोशिश की जा रही है।

loksabha election banner

दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआइ और क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था आइसीसी के बीच इस बात की सहमति बन गई है कि एफटीपी ऐसा बने जिससे भारत में आइपीएल भी हो और ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप का आयोजन भी हो। हालांकि यह सब सिर्फ इस बात पर निर्भर करेगा कि क्रिकेट खेलने वाले देशों में कोरोना को लेकर स्थितियां कब सामान्य होती हैं खासतौर पर भारत और ऑस्ट्रेलिया में क्योंकि अब खेलों का आयोजन बोर्डो से ज्यादा वहां की सरकारों पर निर्भर करेगा।

बीसीसीआइ के एक अधिकारी ने कहा कि हम लोग यह मानकर चल रहे हैं कि सितंबर में क्रिकेट शुरू होने के आसार बन सकते हैं और ऐसे में आइपीएल का आयोजन सबसे पहले हो सकता है। ऐसी स्थिति में पाकिस्तान की मेजबानी में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होने वाले एशिया कप से किनारा करना होगा। एशिया कप यूएई में होना है और दुबई में सितंबर तक कोरोना की क्या स्थिति रहती है और वहां की सरकार टूर्नामेंट के आयोजन के लिए तैयार होती है इस पर संदेह है।

अगर सितंबर में भी स्थितियां नहीं सुधरती हैं तो अक्टूबर और नवंबर में आइपीएल के लिए विंडो निकाली जा सकती है जबकि दिसंबर-जनवरी में ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप हो सकता है। मालूम हो कि आइपीएल इस साल 29 मार्च से 24 मई के बीच भारत में होना था। वहीं टी-20 विश्व कप 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच ऑस्ट्रेलिया से होना है।

अधिकारी से जब पूछा गया कि इससे भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा कब होगा तो उन्होंने कहा कि अभी बहुत चीजें फाइनल होनी हैं। अगर विश्व कप आगे खिसकेगा तो बाकी सीरीज और आगे खिसकेंगी। कुल मिलाकर नए एफटीपी पर काम शुरू हो गया है और स्थितियां साफ होने के बाद वह सबके सामने होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.