Move to Jagran APP

टीम इंडिया इस वजह से दीवाली के मौके पर नहीं खेलेगी कोई भी मैच, BCCI ने उठाया बड़ा कदम

Team India भारतीय क्रिकेट टीम दीवाली वीक में कोई भी मुकाबला नहीं खेलेगी। इसका फैसला BCCI ने किया है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 14 Sep 2019 06:46 PM (IST)Updated: Sat, 14 Sep 2019 08:28 PM (IST)
टीम इंडिया इस वजह से दीवाली के मौके पर नहीं खेलेगी कोई भी मैच, BCCI ने उठाया बड़ा कदम
टीम इंडिया इस वजह से दीवाली के मौके पर नहीं खेलेगी कोई भी मैच, BCCI ने उठाया बड़ा कदम

नई दिल्ली, आइएएनएस। Team India will not play any match during Diwali: दीवाली के मौके पर क्रिकेट का आयोजन हमेशा से होता आ रहा है। ऐसा समझा जाता है कि ऐसे मौके पर मैच का आनंद क्रिेकेट फैंस जमकर उठाते हैं। दीवाली के वक्त कई बड़े मुकाबले खेले जा चुके हैं जिसमें 2005 में श्रीलंका के खिलाफ हुए मैच में महेंद्र सिंह धौनी (MS Dhoni) के नाबाद 183 रन की पारी को कोई शायद ही भूल सकता है। इसके अलावा 2016 में कीवी टीम के खिलाफ लेग स्पिनर अमित मिश्रा की धाकड़ गेंदबाजी भी कभी नहीं भूलने वाला मैच है। इसके अलावा भी कई बड़े मैच दीवाली के मौके पर खेले जा चुके हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। 

loksabha election banner

बीसीसीआइ (BCCI) के आधिकारिक ब्रॉडकास्टर स्टार को ऐसा लगता है कि फेस्टिवल ऑफ लाइट में और उसके आसपास खेलों के लिए पर्याप्त खरीदार नहीं हैं। वहीं आइएएनएस के बात करते हुए बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि स्टार और BCCI के बीच इस मामले पर हुए विचार-विमर्श के बाद ये फैसला किया गया है कि दीवाली के आसपास किसी भी मैच का आयोजन नहीं कराया जाए। एक स्टडी के मुताबिक दीवाली के मौके पर लोग अपने परिवार से साथ ज्यादा वक्त बिताना पसंद करते हैं। स्टार ने एक स्टडी के बाद बाद बोर्ड से कहा कि दीवाली वीक में मैचों के लिए ज्यादा खरीदार नहीं मिलते क्योंकि सभी अपने परिवार के साथ ज्यादा रहना पसंद करते हैं। इसके अलावा इस मौके पर खिलाड़ी भी अपने परिवार के साथ रहना पसंद करते हैं। इसके अलावा फेस्टिवल में लोग मैदान पर आकर मैच देखने के बजाए अपने घरों में ज्यादा वक्त बिताने को तवज्जो देते हैं। 

शायद इन सब बातों पर अध्यन करने के बाद इस बार कुछ इस तरह से भारतीय टीम का शेड्यूल तय किया गया है। इस घरेलू सीजन में खिलाड़ियों को अपने परिवार के साथ वक्त बिताने का मौका मिलेगा क्योंकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच पुणे में 23 अक्टूबर को खत्म हो जाएगा। इसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ तीन नवंबर तो दिल्ली में टी 20 मैच खेला जाएगा। दीवाली 27 अक्टूबर को है ऐसे में टीम को अपने परिवार के साथ वक्त बिताने का मौका मिल जाएगा। बोर्ड के अधिकारी ने कहा कि स्टार ने इस पर काफी स्टडी की है जिसके बाद इस नतीजे पर पहुंचा गया है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.